भारतीय प्रेस परिषद का बड़ा एलान, कहा- 'उचित सत्यापन के बाद विदेशी कंटेंट करें प्रकाशित'
भारतीय प्रेस परिषद का बड़ा एलान, कहा- 'उचित सत्यापन के बाद विदेशी कंटेंट करें प्रकाशित'
Share:

भारत में मीडिया घरानों को बुधवार को प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) से एक एडवाइजरी से नोटिस मिला, जिसमें "उचित सत्यापन" के बाद ही विदेशी प्रकाशनों से अर्क प्रकाशित किया गया था। भारतीय प्रकाशनों को रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा, भले ही यह लेख खट्टा हो, अर्ध-न्यायिक निकाय को चेतावनी दी थी। पीसीआई सलाहकार ने कहा कि प्रेस काउंसिल ने "सरकार द्वारा प्राप्त समाचार पत्रों के प्रकाशन" के बारे में विभिन्न समाचार पत्रों से "सरकार द्वारा प्राप्त संदर्भ" पर विचार किया है।

विदेशी सामग्री का अनियमित संचलन "वांछनीय नहीं" है। एडवाइजरी में लिखा गया है "इसलिए यह मीडिया को भारतीय अखबारों में विदेशी अर्क प्रकाशित करने की सलाह देता है क्योंकि रिपोर्टर, प्रकाशक और इस तरह के अखबार के संपादक स्रोत से बेपरवाह सामग्री के लिए जिम्मेदार होंगे।"

सलाहकार ने अब कानूनी जिम्मेदारी तय कर दी है। "इस बात को लेकर चिंता थी कि विदेशी स्रोतों से या विदेशी लेखकों से प्रकाशित होने वाली सामग्री के मामले में किसे जिम्मेदार ठहराया जाएगा। पीसीआई ने पाठकों के साथ-साथ सरकार से इस बारे में प्रस्तुतियाँ प्राप्त कीं, इसलिए यह निर्णय लिया गया कि कानूनी जिम्मेदारी क्या है। प्रकाशित, भारतीय प्रकाशन के साथ आराम करेगा जो सामग्री प्रिंट करता है" अधिकारी ने कहा प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया पीसीआई एक स्वायत्त वैधानिक, अर्ध-न्यायिक निकाय है जिसकी स्थापना 1966 में प्रेस स्वतंत्रता को संरक्षित करने के लिए और समाचार पत्रों और समाचार एजेंसियों और पत्रकारों के लिए एक आचार संहिता स्थापित करने के लिए की गई थी।

चीनी विज्ञान-अकादमी का दावा, प्रदूषित पानी के कारण भारत में हुई कोरोना की उत्पत्ति

वन अधिकारीयों ने बचाई 60 दिन के बाघ शावक की जान

घर पर इस तरह बनाए मसालेदार रेमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -