साकी ने भारत की रूसी तेल खरीद को मामूली रूप से स्पष्ट किया
साकी ने भारत की रूसी तेल खरीद को मामूली रूप से स्पष्ट किया
Share:

न्यूयॉर्क: अमेरिकी मीडिया और भारत द्वारा रूसी तेल की खरीद को लेकर विधायकों के बीच आक्रोश को देखते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के सचिव जेन साकी ने जोर देकर कहा है कि भारत का आयात मामूली था और ऊर्जा भुगतान अमेरिकी प्रतिबंधों के अधीन नहीं थे।

"अभी, हर किसी को इसकी पूरी सीमा देने के लिए," उन्होंने सोमवार को वाशिंगटन में एक ब्रीफिंग में कहा, "रूसी ऊर्जा का भारत का आयात उनके कुल ऊर्जा आयात का केवल 1 से 2 प्रतिशत है।  यह प्रत्येक सरकार द्वारा लिया गया निर्णय है।

उन्होंने यह टिप्पणी एक संवाददाता के सवाल के जवाब में की कि क्या "प्रशासन चीन और भारत पर जुर्माना बढ़ाने के लिए इस नए धक्का के हिस्से के रूप में वर्तमान प्रतिबंधों का पालन करने के लिए दबाव डालेगा?" भारत के विपरीत, जर्मनी रूस से अपनी भारी गैस मांग का लगभग 55 प्रतिशत आयात करता है, कोयला के रूप में अच्छी तरह से, फिर भी यह आलोचना और व्यंग्यात्मक सवालों से बच गया है।

अन्य यूरोपीय संघ के देश जो रूसी ऊर्जा खरीदते हैं, उन्हें तुरंत ऐसा करने से रोकने के लिए बहुत कम आलोचना या मांग मिली है। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और मोसोक से इसकी खरीद पर अपनी तटस्थता के बावजूद, वाशिंगटन ने आमतौर पर बिडेन प्रशासन की हिंद-प्रशांत नीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका और चीन के प्रभाव को रोकने के प्रयासों के कारण नई दिल्ली का समर्थन किया है।

WHO ने गंभीर वायु प्रदूषण को चेतावनी दी, हर कोई अब प्रदूषित हवा में सांस ले रहा है

दक्षिण अफ्रीका ने आपदा स्थिति को औपचारिक रूप से समाप्त किया

गुटेरेस ने बारूदी सुरंग की समस्या को समाप्त करने का आह्वान किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -