अमेरिका में प्रारंभ हुआ प्रदर्शन का दौर, कोरोना फैलने का खतरा बढ़ा

अमेरिका में प्रारंभ हुआ प्रदर्शन का दौर, कोरोना फैलने का खतरा बढ़ा

दुनिया का ताकतवर देश अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में अभी कुछ कमी देखने को मिली है, लेकिन प्रदर्शनों से संक्रमण का नया दौर शुरू होने का खतरा मंडरा रहा है. ट्रंप प्रशासन को भी इस बात का डर सता रहा होगा. अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों से प्रभावित अटलांटा शहर की मेयर ने प्रदर्शनकारियों को आगाह किया है कि अगर आप बीती रात प्रदर्शन कर रहे थे, तो शायद आपको इस हफ्ते कोविड-19 जांच कराने की आवश्यकता है.

नेपाल की संसद में संविधान संशोधन बिल पेश, नए नक़्शे में तीन भारतीय इलाके शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की कोई दवा या वैक्‍सीन अभी तक ईजाद नहीं हुई है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक, शारीरिक दूरी ही इस संक्रमण से बचने का कारगर उपाय है. लेकिन अमेरिका में इन दिनों प्रदर्शनों के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं रखा जा रहा है, जिससे संक्रमण के फैलने की गति तेजी से बढ़ सकती है. इससे अब तक की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. इधर, बिना मास्क पहने या सामाजिक दूरी का पालन किए बिना बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों में चिंता पैदा हो गई है कि इससे कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फिर से फैल सकती है. वह भी ऐसे समय में, जब देशभर में इससे मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है और अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की कोशिशें चल रही है.

'मौत की मंडी' में फिर शुरू हुआ धंधा, चीन ने खोला कोरोना फैलाने वाला वेट मार्केट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वैसे, यह हाल सिर्फ अमेरिका का ही नहीं है. हांगकांग के साथ कुछ अन्‍य देशों में भी ऐसे हालात देखने को मिल रहे हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने के लिए अनुकूल माहौल बना रहे हैं. यहां सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर उनकी रैलियों को रोकने के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है कि ऐसी रैलियों में बिना लक्षण वाले मरीज दूसरे लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं.

अमेरिका में अश्वेत की मौत को लेकर प्रदर्शन तेज, ट्रम्प ने प्रदर्शनकारियों को दी कड़ी चेतावनी

श्रीलंका: मंत्री के अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़, बढ़ा कोरोना संक्रमण फैलने

का खतराऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पोस्ट की समोसे की फोटो, लिखा- पीएम मोदी के साथ शेयर करना चाहूंगा