इमरान खान की यात्रा के खिलाफ अफगानिस्तान में शुरू हुआ विरोध

Nov 22 2020 12:27 PM
इमरान खान की यात्रा के खिलाफ अफगानिस्तान में शुरू हुआ  विरोध

 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की यात्रा को लेकर अफगानिस्तानमें विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. गुरुवार को भारी संख्या में लोगों ने काबुल की सड़कों पर उतरकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे, जिन पर लिखा था, 'पाकिस्तान आतंकवाद का जनक, प्रायोजक और निर्यातक है’. 

प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान विरोधी नारे लगाये और कहा कि पाकिस्तान को हिंसा फैलाना बंद करना चाहिए. बता दें कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अपने कुछ मंत्रियों के साथ अफगानिस्तान दौरे पर हैं. वैसे, इस तरह के प्रदर्शन केवल काबुल में ही नहीं दक्षिण पश्चिम पाकटिया और खोस्ट राज्य में भी हो रहे हैं. 

इमरान खान अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ शांति प्रक्रिया और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा के लिए अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर गुरुवार को काबुल पहुंचे हैं. इमरान का दौरा ऐसे समय हुआ है जब अफगान और तालिबान (Taliban) के बीच चल रही बातचीत के बावजूद हिंसा जारी है. लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान को अस्थिर करने के लिए वहां आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है. मिली जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में सक्रिय 6,500 पाकिस्तानी आतंकवादियों में से अधिकांश तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के हैं. अफगान के लोग भी यह मानते हैं कि उनके देश में होने वाली आतंकी गतिविधियों में पाकिस्तान का हाथ है. इसलिए वह इमरान की यात्रा का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि इमरान यहां शांति के प्रयासों का ढोंग करने के लिए आये हैं.

दुनियाभर में कोरोना की वापसी, क्या इस बार पहले से ज्यादा होगी मौतें

नहीं हुआ कम वायरस का आतंक तो जारी किये जा सकते है कई कड़े नियम

हांगकांग में कोरोना की चौथी लहार ने किया प्रवेश