इन चीजों का करें सेवन शरीर में कभी कम नहीं होगी प्रोटीन की मात्रा

आपके शरीर में प्रोटीन मसल्स के निर्माण को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। प्रोटीन मांसाहारी पदार्थों में बहुतायत मात्रा में पाया जाता जो कि मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो निराश होने की जरुरत नहीं हैं। आप प्रोटीन का सेवन करने के लिए शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। कई शाकाहारी खाद्य पदार्थों में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है।

जीरो फिगर पाने के लिए करती हैं लड़कियां डाइटिंग

यह है प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स 

आपको हम जानकारी के लिए बता दें टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। शाकाहारी लोग प्रोटीन तेजी से प्राप्त करने के लिए टोफू खा सकते हैं। इसे हम सोयापनीर भी कहते हैं। टोफू के प्रति 100 ग्राम में 8 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए टोफू खा सकते हैं। इसके अलावा नट बटर, दालों आदि का सेवन भी प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

आपकी आँखों के लिए खतरा है Eye मेकअप, जा सकती है रौशनी

इनमे भी होता है भरपूर प्रोटीन 

आपको बता दें राजमा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि अंडे के 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जाहिर है कि राजमा में ज्यादा प्रोटीन है इसे कम मात्रा में खाने से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है। कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। इसी के साथ चिया सीड्स में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है।

बंद नाक खोलने के लिए करें ये उपाय, होगा फायदा

जान लें स्वाइन फ़्लु से बचने के उपाय और उसके लक्षण, दूर रहेगी बीमारी

क्या आपने पी है कभी ब्लू टी, इसमें है औषधीय गुण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -