जाने कितना जरुरी है प्रोटीन लेना, शाकाहारी में प्रोटीन के विकल्प
जाने कितना जरुरी है प्रोटीन लेना, शाकाहारी में प्रोटीन के विकल्प
Share:

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है ये हमारी मांसपेशियों को बनाने और मजबूत करने में इसका कितना महत्वपूर्ण रोल होता है। यदि आप प्रोटीन को सप्लीमेंट्स के रूप में नही लेना चाहतें हैं तो आप इसे अपने रोज के खाने में शामिल करके भी ले सकते हैं। सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की आपके शरीर को किस पोषक तत्व की कितनी ज़रूरत है। आहार विशेषज्ञ, अन्नपूर्णा अग्रवाल के अनुसार,आपको अपने शरीर के वजन के प्रति किलो के हिसाब से0.8 – 1ग्राम प्रोटीन चाहिए। इसका मतलब अगर आपका वजन 50किलो है  तो आपको एक दिन में करीब 40 से 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

अगर आप वेजीटेरियन है तो आपके लिए हम प्रोटीन इन्टेक के बेहतर विकल्प बता रहे है शाकाहारी भोजन से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए आपको अपने डायट में प्रोटीन वाले चीजों की मात्रा बढानी पड़ेगी जिससे आप पर्याप्त प्रोटीन पा सके। हम यहाँ आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-शाकाहारियों को अपनी डायट में डेरी प्रोडक्ट ज्यादा प्रयोग करने चाहिए जैसे की दूध,दही, पनीर आदि । आपको रोजाना लंच के बाद छाछ या दही, और रोज सुबह और रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध पीनी चाहिए। आप नाश्ते में चीज़ भी ले सकते हैं। वे सोयाबीन और स्प्राउट्स खाने की भी सलाह देती हैं। दलिया,चने, अलसी का बीज और फलियाँ ये सब प्रोटीन के मुख्य स्रोत हैं। जौ से बनी हुए चीजो को नाश्ते में लेना एक बेहतरीन चुनाव हो सकता है। आप चने को चना चाट या छोले के रूप में ले सकते हैं। अलसी के बीज को दही में मिला कर भी खा सकते हैं।

ध्यान देने वाली  बात ये है की जब बात फलीदार पौधों की आए तो अपने खानपान में बींस, मटर, दालें आदि शामिल करें। आहार विशेषज्ञ नेहा चंदना के अनुसार, आप इन्हें गेहूं या चावल जैसे अनाज के साथ लें तो आपको इनसे सारे पोषक तत्व एक साथ मिल जायेंगे। मांसाहारियों के लिए, प्रोटीन लेने के लिये बहुत सी चीजे हैं, मांस और अंडे तो प्रोटीन के मुख्य स्रोत हैं। अण्डों को नाश्ते में किसी भी रूप में लेना बहुत लाभदायक होता है।मांस के लिए, आप अपनी डाइट में चिकन को शामिल कर ले लेकिन सुनिश्चित कर लें की वह अच्छी तरह पकाया हुआ हो। अधिक तेल या बटर में इसे न पकायें उसकी जगह आप ग्रिल्ड या तंदूरी चिकन लें, चिकन सलाद या ग्रेवी भी बेहतरीन चुनाव है। झींगा भी प्रोटीन का मुख्य स्रोत है।

NRC सूची में नहीं आया 68 वर्षीय शख्स का नाम, तो जहर खाकर दे दी जान

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के इस इंडेक्स में फिसला भारत, मिला 68 वां स्थान

इस एक आसान से करे शरीर के टोक्सिन बाहर, जाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -