आँखे है सबसे अमूल्य : सुरक्षा के लिए रखे इन बातों का ध्यान
आँखे है सबसे अमूल्य : सुरक्षा के लिए रखे इन बातों का ध्यान
Share:

कहते है आँखे है तो सबकुछ है इसलिए हमें आँखों की सुरक्षा के लिए बहुत सावधानी रखनी चाहिए आँखों के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही हमें जिनगी भर के लिए तकलीफ में डाल सकती है अांखे हमारे शरीर का सबसे अनमोल हिस्सा है अौर इनकी वजह से ही हम इस खूबसूरत रंगीन संसार को देखते हैं, तो आइये जानते है आँखों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव........

1. आंखों का व्‍यायाम
आंखों का व्‍यायाम करने से रोशनी बढ़ती है। आंखों के व्‍यायाम कई तरह के हो सकते हैं। काम के दौरान भी अपनी नजरों को एक जगह टिका कर न रखें। काम करने के साथ-साथ 20-30 मिनट बाद आंखों को एक जगह से हटाकर लगभग 20 फिट की दूरी पर दूसरी चीजों को देखें।
 
2. तेज रौशनी से बचे 
अगर आप कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसकी ब्राइटनेस को कम करके रखें। इससे आपकी आंखों को ज्‍यादा जोर नहीं लगाना पड़ेगा और स्‍क्रीन की तेज रोशनी से कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।
 
3. आँखों को दे आराम
रात में ही नहीं अगर आप दिन में भी काम कर रहे हैं तो आंखों को आराम देने के लिए नियमित अंतराल पर ब्रेक लेते रहें। प्रत्‍येक एक घंटे के काम के बाद लगभग 10 मिनट का ब्रेक जरूर लेना चाहिए। इससे अांखो को अाराम मिलता है।
 
4.तनाव से बचें 
तनाव अन्‍य बीमारियों का कारण तो बनता है साथ ही आंखों की रोशनी को भी प्रभावित करता है। अधिक देर टीवी देखने, मोबाइल में देर तक गेम खेलने से आंखों में तनाव हो जाता है। इससे बचाव करना बहुत जरूरी है।
 
5. अंधेरे से रोशनी  
अगर आप अंधेरे से रोशनी में जा रहे हैं तब भी आंखों का ख्याल रखें। अचानक अंधेरे से रोशनी में जाने के बाद लगभग 10 सेकेंड तक अपनी आंखों को बंद रखें फिर आंखें खोलें। इसका मनोवैज्ञानिक असर होता है और अचानक रोशनी के संपर्क में आने के बाद आंखों की रोशनी भी कम नहीं होती।
 
6. ले जरुरी पोषक  
हफ्ते में कम से कम तीन दिन मछली का सेवन करने से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर होती है। इसके अलावा पालक अौर अंडे का सेवन करें यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। 

 7.आंखों को नम बनाएं 
अांखों के तरल पदार्थ सूखने से उनमे लालिमा, खुजली और दर्द की समस्‍या हो सकती है। पलक झपकाते रहने से आंखों में तरल पदार्थ कम नहीं होता इसलिए काम करते समय भी आंखों की नमी का ख्याल रखें।

 मोबाइल इस्तेमाल करते वक़्त रखे यह 12 सावधानियां

आखों की यह तीन बीमारियां होती है सबसे ज्यादा खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -