मौलिक अधिकार और शिक्षा की करें रक्षा: संयुक्त राष्ट्र सचिव ग्युटेरेस
मौलिक अधिकार और शिक्षा की करें रक्षा: संयुक्त राष्ट्र सचिव ग्युटेरेस
Share:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सभी के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने और मध्यम और निम्न आय वाले देश के बच्चों को उनके मौलिक अधिकार, शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक एकीकृत प्रयास का अनुरोध किया। रविवार को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो संदेश भेजा है। वीडियो संदेश में ग्युटेरेस ने कोरोना महामारी के चेहरे पर छात्रों, शिक्षकों और परिवारों के लचीलेपन को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिसने अपने चरम पर लगभग हर स्कूल, संस्थान और विश्वविद्यालय को अपने दरवाजे बंद करने के लिए मजबूर कर दिया।

गुटेरेस ने कहा, हालांकि इस व्यवधान से नवाचार सीखने को मिला है, लेकिन इससे कमजोर आबादी के बीच उज्जवल भविष्य की उम्मीदें भी धराशायी हो गई हैं। "हम सभी कीमत चुकाते हैं। आखिरकार, शिक्षा अवसरों के विस्तार, अर्थव्यवस्थाओं को बदलने, असहिष्णुता से लड़ने, हमारे ग्रह की रक्षा करने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की बुनियाद है। सचिव ने कहा कि दुनिया महामारी से लड़ाई जारी रखे हुए है, इसलिए एक मौलिक अधिकार और वैश्विक सार्वजनिक भलाई के रूप में शिक्षा की रक्षा की जानी चाहिए।

उन्होंने एक डेटा के हवाले से कहा, कुछ 258 मिलियन बच्चे और किशोर महामारी के प्रकोप से पहले भी स्कूल से बाहर थे, उनमें से अधिकांश लड़कियां थीं। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 10-वर्षीय छात्रों के आधे से अधिक एक साधारण पाठ को पढ़ना नहीं सीख रहे थे। उन्होंने कहा, "2021 में, हमें इस स्थिति को मोड़ने के लिए सभी अवसरों को जब्त करना चाहिए। हमें शिक्षा निधि के लिए वैश्विक भागीदारी की पूर्ण पुनः सुनिश्चित करना चाहिए, और वैश्विक शिक्षा सहयोग को मजबूत करना चाहिए। हमें फिर से कल्पना करने के लिए अपने प्रयासों को भी बढ़ाना चाहिए।" शिक्षा - प्रशिक्षण शिक्षक, डिजिटल डिवाइड और पुनर्विचार पाठ्यक्रम को सीखने के लिए कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए हमारी तेजी से बदलती दुनिया में पनपते हैं। 

नए कोविड वेरिएंट की वजह से थम सकता है विकास: आईएमएफ विश्व आर्थिक दृष्टिकोण

डोनाल्ड ट्रंप को लेकर राष्ट्रपति जो बिडेन ने कही ये बात

बिडेन ने अमेरिकी नीतियों को कसने का दिया आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -