वैश्यावृत्ति, सही या गलत?
वैश्यावृत्ति, सही या गलत?
Share:

हमारे यहां वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता देने या नहीं देने पर हमेशा बहस होती रहती है. कई लोग इसके पक्ष में हैं. एक दोस्त से इस बारे में चर्चा करने के दौरान उसने कहा कि इस बारे में कई प्रकार के तर्क-वितर्क दिए जा सकते हैं. वेश्यावृत्ति को मान्यता दिलाने की कोशिश का समर्थन करने वाली संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल और अन्य लोगों का मत है कि इससे कई फायदे होंगे. इस काम में लगी महिलाओं के खिलाफ पुलिस के रवैये में बदलाव आएगा. साथ ही इन महिलाओं को बेहतर मेडिकल सुविधा मिल सकेगी.

हालांकि, दूसरे तरीके से देखें तो ऐसा लगता है कि एमनेस्टी एक तरह से पुरुष और महिलाओं को सेक्स खरीदने-बेचने के लिए प्रेरित कर रहा है. उदाहरण के लिए एमनेस्टी की ओर से जारी किए गए डॉक्यूमेंट्स बताते हैं कि उनकी पॉलिसी इस विषय पर क्या कहती है. एमनेस्टी इंटरनेशनल का मानना है कि पेड सेक्स के लिए इच्छा जाहिर करना या उसके लिए पैसे देने या लेने के काम में राज्य को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके दौरान कोई जबरदस्ती, हिंसा या डराने-धमकाने का मामला नहीं बनता है. वैसे भी, अगर कोई महिला पैसे के लिए जबरन वेश्यावृत्ति के काम में है तो भी उसकी शिकायत के बिना कैसे आरोप को साबित किया जा सकेगा.

मानव अधिकारों की बात करने वालों और चुनने की आजादी की बात करने वालों के बीच भी इसे लेकर चर्चा होती रहती है. लेकिन सवाल है कि क्या वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता देने से उन महिलाओं को राहत मिलेगी जो न केवल तंगहाली में जीवन काट रही हैं बल्कि परिवार को चलाने के लिए अपना शरीर तक बेच रही हैं. कहीं ऐसा तो नहीं कि इसे कानूनी मान्यता मिल जाने से कई और बड़े अपराधी सेक्स ट्रेड के इस काम की ओर रूख करने लगेंगे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -