सुख -समृद्धिदायक है दक्षिणवर्ती शंख
सुख -समृद्धिदायक है दक्षिणवर्ती शंख
Share:

हमारी हिन्दू परम्परा में कुछ ऐसे काम बताए गए हैं, जिन्हें नियमित रूप से करते रहने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और किसी बुरी नजर भी नहीं लगती है. शास्त्रों में दक्षिणवर्ती शंख का बहुत महत्व बताया गया है. यदि विधि विधान से इसकी पूजा की जाए तो घर में सभी सुख और समृद्धि बनी रहती है.

कहा जाता है कि दक्षिणवर्ती शंख घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है.घर की महिला द्वारा नित्य सुबह जल्दी उठकर दक्षिणवर्ती शंख से पूरे घर का शुद्धिकरण करने से बहुत लाभ होता है .इसके लिए सबसे पहले एक लाल कपड़ा लें, दक्षिणवर्ती शंख को उस पर शंख रखें. शंख में गंगाजल भर लें. धूप-दीप जलाकर शंख और गंगाजल का पूजन करें.फिर शंख के सामने बैठकर 11 या 21 बार मंत्र ऊँ श्री लक्ष्मीसहोदराय नम: का जाप करें.फिर मंत्र जाप के बाद इस शंख से जल पूरे घर में और पति, बच्चों सहित सभी सदस्यों पर छिड़कें.ऐसा रोजाना करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सबकी सुरक्षा होती है.

दक्षिणवर्ती शंख को घर में रखने से कई लाभ होते हैं. इससे धन की कमी दूर हो सकती है.घर में अन्न की कमी नहीं होती है. वस्त्र आदि चीजों का भी सुख मिलता है.शयनकक्ष में शंख रखने से मन को शांति मिलती है. भगवान विष्णु के हाथ में सदा रहने वाला यह शंख बहुत लाभदायी होता है.

यह भी देखें 

इन कारणों से रहती है धन की कमी

जिस घर में होते है ये तीन निशान उन्हें कोई नहीं कर सकता परेशान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -