सांसदों का वेतन दोगुना किये जाने के लिए सामने आया प्रस्ताव

नई दिल्‍ली : सांसदों के वेतन को बढ़ाने के लिए हाल ही में संसद में प्रस्ताव देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि संसद में यह प्रस्ताव वेतन दोगुना करने को लेकर सामने आया है. जी हाँ, आपको बता दे कि संसदीय कार्य मंत्रालय के द्वारा सामने आये इस प्रस्‍ताव में यह कहा गया है कि सांसदों का वेतन 50 हजार से 1 लाख रु कर दिया जाये. इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि दफ़्तर और संसदीय क्षेत्र के भत्ते को भी दोगुना किये जाने का प्रस्ताव सामने आया है.

यानी कि कुल मिलकर यह प्रस्ताव 2 लाख 80 हज़ार का बताया जा रहा है. लेकिन साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि संसद मूल वेतन को बढ़ाये जाने के पक्ष में नहीं है. कहा जा रहा है कि इस बजट सत्र के दौरान इस बात पर फैसला सामने आ सकता है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है हाल ही में समाप्त हुआ स्तर के दौरान इस प्रस्ताव को इसीलिए सामने नहीं लाया जा स्का क्योकि यह देखने को मिल रहा था कि बार-बार संसद को ठप किया जा रहा था और ऐसे में यदि सांसदों के वेतन को बढ़ाने की बातें सामने आती तो लोगो को आपत्ति हो सकती थी.

इस कारण इस बारे में विचार किया गया कि इस प्रस्ताव को फरवरी में शुरू हो रहे बजट सत्र में सामने लाना ही उचित होगा. इस मामले में यह कहा जा रहा है कि सांसदों का वेतन दोगुना होना तय ही माना जा रहा है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि इसके साथ ही एक और प्रस्ताव सामने आ रहा है जिसमे यह कहा गया है कि सांसदों की तनख्‍वाह को वेतन आयोग से जोड़ दिया जाए. यानी की जब कभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि हो तब अपने आप ही सांसदों के वेतन में भी वृद्धि हो जाये.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -