आज से 31 वर्ष पहले पालमपुर में पारित किया गया था  राम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव
आज से 31 वर्ष पहले पालमपुर में पारित किया गया था राम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव
Share:

लखनऊ: 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर बनने की नींव सुबह 11:30 से 12:30 बजे के बीच पीएम नरेंद्र मोदी रखेंगे. यह दिन हिमाचल के कांगड़ा जिले के पालमपुर के लिए ऐतिहासिक होने वाला है. वजह यह है कि 31 वर्ष पहले राम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव पालमपुर में ही पारित किया जा चुका था.  पालमपुर में 11 जून, 1989 को अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और शांता कुमार ने राम मंदिर के निर्माण का प्रस्ताव बनाया था.

इस दिन राष्ट्रीय बीजेपी कार्यसमिति की 3 दिन तक बैठक पालमपुर की गई थी. इस 3 दिवसीय बैठक में राम मंदिर निर्माण को लेकर पार्टी ने मंथन जारी हो गया और जिसके बाद तय हुआ कि अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाने वाला है. शांता कुमार उस समय प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष शामिल थे. बैठक के तीसरे दिन जब लालकृष्ण आडवाणी ने सबकी सहमति से राम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव रखा था तो अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में चुप होकर मुस्कराते हुए अपनी हामी भर दी थी. हिमाचल के पालमपुर में हुई इस बैठक के सूत्रधार रहे पूर्व सीएम शांता कुमार उस वक़्त प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष थे.

उन्होंने पालमपुर में बीजेपी कार्यसमिति का न्योता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को दिया जा चुका था. पूर्व सीएम  शांता कुमार का कहना है कि पालमपुर में जून 1989 में राम मंदिर बनाने का लिया गया संकल्प आज पीएम मोदी पूरा करने वाले है. इससे उन्हें गर्व महसूस हो रहा है, क्योंकि राम मंदिर निर्माण का प्रस्ताव पालमपुर में ही जारी किया गया था. उन्होंने बताया कि बैठक में अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, विजयाराजे सिंधिया, मुरली मनोहर जोशी समेत पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पालमपुर में था.

भगवान विष्णु का 394वां नाम है राम, जानिए क्यों कहते हैं श्री राम को सूर्यवंशी ?

वत्सल सेठ ने फिल्म टार्जन द वंडर कार में डेब्यू कर जीता था लोगों का दिल

1528 से लेकर अब तक, जानिए अयोध्या मामले में कब-कब क्या हुआ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -