कमजोर हुआ सम्पत्ति में निवेश का आंकड़ा

बीजिंग : चीन की अर्थव्यवस्था की चाल लगातार धीमी होती हुई नजर आ रही है. यही नहीं इसके साथ ही हाल ही में यहाँ सम्पत्ति में निवेश के आंकड़े भी सामने आये है. इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2015 के शुरूआती 8 महीनो में सम्पत्ति निवेश की चाल कमजोर रही है. जिसे क्षेत्र की बहुत बड़ी समस्या बताया जा रहा है साथ ही यहाँ चुनौतियों और बिल्ड़रोम से सावधान रहने को भी कहा गया है.

इसके तहत रविवार को राष्ट्रीय सांख्यिकीय ब्यूरो के द्वारा आंकड़े जारी किये गए जिनके अनुसार रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश सालाना आधार पर 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 6110 अरब युआन रहा है लेकिन यह साल में शुरूआती 7 महीनों में दर्ज की गई वृद्धि के मुकाबले 0.8 प्रतिशत कम मापी गई है. इसके साथ ही शुरुआती आठ महीनों में रिहायशी आवास क्षेत्र में निवेश पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.3 प्रतिशत बढ़ोतरी पर है. लेकिन फिर भी साल के शुरुआती 7 महीनों की तुलना में यह 0.7 प्रतिशत कम है.

जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि इस माह अवधि में 95.182 करोड़ वर्गमीटर क्षेत्र में नए घरों का निर्माण हुआ है, जो सालाना आधार पर 16.8 प्रतिशत बढ़ा है. इसके साथ ही इस माह अवधि में व्यावसायिक घरों की बिक्री सालाना आधार पर 15.3 प्रतिशत बढ़कर 4800 अरब युआन पर पहुँच गई है. सूत्रों से यह सामने आया है कि अनबिके घरों के अधिशेष और कमजोर मांग के चलते चीन के सम्पत्ति बाजार में 2014 में कमजोरी रही है और यह देखा जा रहा है कि यह 2015 में भी वैसे ही जारी है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -