शरीर की चर्बी घटना है तो अपनाए यह डाइट
शरीर की चर्बी घटना है तो अपनाए यह डाइट
Share:

यदि आप अपने शरीर की बढ़ती चर्बी से परेशान है और समाज में हसी का पात्र बन रहे है तो फिक्र मत कीजिए. आज हम आपको आपके खान पान से रिलेटेड डाइट बताएँगे. यदि आप इस डाइट को स्ट्रिकली फॉलो करेंगे तो आप जल्द ही इस एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा पा लेंगे.

1. स्नैक्स में आप डिप की हुई वेजिटेबल सलाद, घर पर भुने हुए कुरमुरे, भेल, बिना मक्खन लगे हुए पॉपकॉर्न, ड्राय फूट्स और स्प्राउट्स खा सकते हैं. इससे आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलेगी.

 2. चाय, कॉफी क्लोरीन युक्त पानी और सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह सोया मिल्क, वेजिटेबल जूस, फ्रूट जूस, सादा पानी और एलोवेरा जूस पिएं. इससे आप स्लिम एंड ट्रिम दिखेंगे.

3. प्योर वेजिटेरियन डाइट अपनाएं, जिसमें फलों और सब्जियों की भरपूर मात्रा हो.

4. स्प्राउट्स और अदरक-शहद को गर्म पानी में मिक्स करके पिएं. इससे शरीर का एक्सट्रा फैट कम होता है.

5. रोज़ कम-से-कम 2 लीटर पानी ज़रूर पिएं. एक गिलास पानी आपको 15 से 20 मिनट तक भूख लगने से रोकता है. साथ ही, पानी पीने से शरीर की आंतरिक गंदगी दूर होती है.

6. एक दिन में एक बड़े चम्मच से ज़्यादा तेल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. आप ऑलिव आयल या राइस ब्रैन ऑयल यूज़ कर सकते हैं. फूड आइटम्स को डीप फ्राइ करने की जगह ग्रिल या बेक करें.

7. पूरे दिन में नमक की मात्रा 2500 मिली ग्राम से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर नमक ज़्यादा लगे, तो नींबू भी खाने में डाल सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -