रोजे के बाद और पहले ये खाए, रहेंगे स्वस्थ

पुरे विश्व भर में रमजान का पवित्र महीना चल रहा है, कुछ दिनों बाद ही ईद दस्तक देगी, इस बीच मुस्लिम समुदाय के लोग पुरे 30 दिन रोजे रख अल्लाह की इबादत करेंगे. रोजे रखते समय दिन भर बिना पानी के भूखे रहने का रिवाज है, ऐसे में सुबह तड़के सहरी में उठते समय जरुरी है अच्छा खाना क्योंकि उसी भोजन के दम पर आपका पूरा दिन टिका रहता है, तो आइये आपको बताते है कौन सा खाना रोजे रखते समय आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होगा. 

सहरी तड़के खाए जाने वाली सहरी को कभी नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह मुख्य भोजन होता है, जिस पर पूरा दिन शरीर निर्भर रहता है. रात में बादाम भिगोएं, उसी से दिन की शुरुआत करें. फिर फलों के साथ जूस या दूध का सेवन करें.उच्च-फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर/चिकन/अंडे के साथ मल्टीग्रेन वाली रोटी का सेवन करें. ओट्स या मल्‍टीग्रेन आटे से बने स्टफ परांठे के साथ नॉन-स्टिक पैन पर बने पनीर या अंडे की भुरजी खाएं, जिससे दिनभर शरीर को ऊर्जा मिले.

इफ्तार में शाम के समय नमक और चीनी डालकर एक गिलास नींबू पानी से रोजा खोलें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. खजूर परंपरागत रूप से और स्वास्थ्य के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये ऊर्जा स्रोत और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. मधुमेह रोगियों को खजूर के सेवन से बचना चाहिए, नियमित दूध के बजाय सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं. थोड़े अंतराल के बाद उचित रूप से आहार का सवेन करें. जिसमें ब्राउन राइस या उच्च फाइबर युक्त रोटी, ढेर सारा वेजिटेबल सलाद, लीन मीट, मछली या अंडा शामिल हो. यह भोजन आपके रोजे के साथ आपकी हेल्थ के लिए भी कई महत्पूर्वं साबित हो सकता है. 

रमजान के रोजे है कैंसर की दवाई

रमजान: सहरी के लिए जगाते सिख बुजुर्ग का वीडियों वायरल

अजमेर सेंट्रल जेल में 140 बंदियों के रोज़े जारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -