स्वीट कॉर्न के उत्पादन को बढ़ावा
स्वीट कॉर्न के उत्पादन को बढ़ावा
Share:

उज्जैन |  किसानों को ‘स्वीट कॉर्न’ के उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में राज्य शासन ने वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत स्वीकृति प्रदान की है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को ‘स्वीट कॉर्न’ फसल के माध्यम से अधिक से अधिक उत्पादन कर किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। इस योजना में राज्य शासन ने उज्जैन संभाग के चार जिले क्रमश: उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर को शामिल किया है।

कृषि विभाग के उप संचालक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कृषकों को ‘स्वीट कॉर्न’ का बीज राष्ट्रीय बीज निगम, बीज फार्म विकास निगम एवं कृषि विश्वविद्यालय के माध्यम से कृषकों के मांग के अनुसार प्रदाय किया जायेगा। प्रोजेक्ट के तहत ‘स्वीट कॉर्न’ बीज के उपार्जन प्रदर्शन समूहों/क्लस्टरों में आयोजित किये जायेंगे। इसके लिये ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा क्षेत्र के 100 से 150 कृषकों के समूह तैयार कराये जायेंगे।

किसानों को चार हजार रूपये प्रति एकड़ के मान से अनुदान सहायता भी प्रदान की जायेगी। किसानों को स्वीट कॉर्न बीज का एक एकड़ क्षेत्र में प्रदर्शन होगा, जिसके लिये अधिकतम दो किलोग्राम प्रति एकड़ के मान से बीज उपलब्ध होगा। इस योजना में सभी श्रेणी के कृषि भूमि स्वामी इस योजना के हितग्राही होंगे।

साधु-सन्तों ने किसानों से शान्ति बनाने की अपील की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -