वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा अंध विश्वास के लिए रामबाण से कम नहीं
वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा अंध विश्वास के लिए रामबाण से कम नहीं
Share:

अत्यधिक साक्षर केरल 7 फरवरी को यह सुनकर हैरान रह गया कि एक माँ ने अपने छह वर्षीय बेटे को "भगवान के लिए बलिदान" के रूप में मौत के घाट उतार दिया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केरल के पलक्कड़ जिले के पूलक्कड़ से शाहिदा नामक एक महिला ने पुलिस को हत्या की सूचना दी और कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उसने अपने बेटे को भगवान के बलिदान के रूप में पेश किया। मीडिया ने पिछले महीने एक और भयावह घटना की सूचना दी जिसमें आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक दंपति ने अपनी दो बेटियों की हत्या कर दी, यह आशा करते हुए कि वे आध्यात्मिक शक्ति के कारण घंटों के भीतर वापस आ जाएंगे। यह एक विरोधाभास है कि स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएशन और यहां तक कि डॉक्टरेट के साथ कई तथाकथित शिक्षित लोग अत्यधिक अंधविश्वासी हो जाते हैं और आतंक के कृत्यों में शामिल होते हैं जो अकल्पनीय हैं। 

स्वाभाविक रूप से एक सवाल हमारे दिमाग में आता है कि अभूतपूर्व वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के कारण लोग अधिक से अधिक अंधविश्वासी क्यों होते जा रहे हैं। अंध विश्वास और वैज्ञानिक प्रगति के सह-अस्तित्व के विभिन्न कारण हो सकते हैं। डिग्री और योग्यता प्राप्त करने के रूप में शिक्षा की दोषपूर्ण समझ कारणों में से एक है। स्वामी विवेकानंद के अनुसार शिक्षा के तीन लक्ष्य, चरित्र निर्माण, दृढ़ इच्छा शक्ति और बुद्धि का विस्तार है। स्वामी विवेकानंद के लिए, बुद्धि का विस्तार महत्वपूर्ण सोच या वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करना है। भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51A जो मौलिक कर्तव्यों से संबंधित है, यह प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करे। यह साइंटिफिक टेम्पर है जो मानवतावाद, जांच और सुधार की भावना को विकसित करने में मदद करता है। 

वैज्ञानिक स्वभाव या आलोचनात्मक सोच में प्रश्नों का स्वागत करने और उन्हें प्रोत्साहित करने अवलोकन घटना पर तार्किक स्पष्टीकरण देने, सिद्धांतों को व्यक्तित्व पर मुक्त रूप पर निर्भरता प्रदान करने, व्यक्ति को ऐसा करने के बावजूद अवलोकन योग्य परिणामों के अनुरूप कार्यों को निर्धारित करने, निर्धारित करने के लिए तार्किक स्पष्टीकरण देने जैसे विभिन्न पहलुओं के होते हैं। कार्रवाई और आगे की पूछताछ और पूछताछ के लिए दरवाजे खुले रखना। आलोचनात्मक सोच वाला व्यक्ति कभी भी किसी की या किसी विचारधारा या विश्वास का आँख बंद करके पालन नहीं करेगा। जवाहरलाल नेहरू के अनुसार, वैज्ञानिक स्वभाव "परीक्षण और परीक्षण के बिना कुछ भी स्वीकार करने से इनकार करते हैं, नए साक्ष्य के सामने पिछले निष्कर्षों को बदलने की क्षमता और अवलोकन किए गए तथ्य पर निर्भरता और पूर्वनिर्धारित सिद्धांत नहीं है। 

वैज्ञानिक स्वभाव या आलोचनात्मक सोच का अभाव लोगों में अंधविश्वास के बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। ईश्वर को बलिदान के रूप में मनुष्य की पेशकश करने जैसी घटनाएं हमारे देश में हमारी सोच को संविधान द्वारा मांगे गए लोगों के रूप में महत्वपूर्ण सोच को विकसित करने में हमारी विफलता को दर्शाती हैं। यदि शिक्षा आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करती है जो सभी धर्मों के लिए सार्वभौमिक और सामान्य है, और लोगों में वैज्ञानिक स्वभाव या आलोचनात्मक सोच पैदा करने से अंध विश्वास के प्रसार को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है।

जैकब पीनिकापारंबिल

कोरोना टीकाकरण पर सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से सरकारी अस्पतालों में लगेगा मुफ्त टीका

ममता बनर्जी ने लिखा प्रधानमंत्री मोदी को पत्र, किया ये निवेदन

जनसभा को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी भूली अपनी मर्यादा, पीएम मोदी को कह डाला रावण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -