'देखो अपना देश' को बढ़ावा देते हुए रेलवे ने शुरू की 'श्री रामायण यात्रा'
'देखो अपना देश' को बढ़ावा देते हुए रेलवे ने शुरू की 'श्री रामायण यात्रा'
Share:

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा "श्री रामायण यात्रा" शुरू की है। भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है।

रेलवे के अनुसार, यह यात्रा 7 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और 17 दिनों में भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगी. यह ट्रेन पहले केवल स्लीपर क्लास के साथ संचालित होती थी, हालांकि, प्रस्तावित टूर का संचालन कई आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं वाली डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में किया जा रहा है। अयोध्या पहला पड़ाव होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे।

अयोध्या के बाद अगला पड़ाव बिहार में सीतामढ़ी, सीता की जन्मस्थली और नेपाल के जनकपुर में राम-जानकी मंदिर होगा। सीतामढ़ी के बाद, ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी, और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों में जाएंगे। वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी। ट्रेन का अगला पड़ाव नासिक होगा, हम्पी और रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम गंतव्य होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17वें दिन दिल्ली लौटेगी।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, इस हफ्ते हुआ 17 अरब डॉलर का इजाफा

Parle-G बिस्कुट बनाने वाली कंपनी के खिलाफ CCI में शिकायत, यहाँ जानें पूरा मामला

कांग्रेस पर भड़के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, कहा - 'अफवाह फैला रही'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -