प्रोफेसर रामचंद्र मौली को इस पुरस्कार से नवाजा गया
प्रोफेसर रामचंद्र मौली को इस पुरस्कार से नवाजा गया
Share:

यह एक शिक्षाविद् के लिए एक सम्मान के लिए अपने उल्लेखनीय योगदान के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है . हाल ही में तेलंगाना सरकार ने प्रसिद्ध तेलुगु लेखक, कवि और शिक्षाविद प्रो रामचंद्रमौली को कलोजी पुरोस्काराम के लिए चुना है. 73 वर्षीय लेखक ने पाठकों और आलोचकों के सम्मान को समान रूप से अर्जित करते हुए आधुनिक तेलुगु साहित्य की विभिन्न शैलियों को बड़ा संवर्धन किया है . वह एक बहुआयामी रचनात्मक कलाकार है जो 30 उपन्यासों के बारे में अपनी प्रतिष्ठा के लिए है, 350 से अधिक लघु कथाएं, कविता के 14 संग्रह, चार नाटकों, कुछ महत्वपूर्ण कार्य है, एक व्यक्तित्व विकास पुस्तक, निबंध के कुछ संस्करणों और सभी में 64 पुस्तकें है.

विद्वानों ने अक्सर नोट किया है कि उन्होंने जो कुछ भी साहित्यिक कार्य बनाया है, उसने अपनी उत्कृष्ट शैली की मोहर को अपनी आवाज़ के रूप में उठाया है . उनके कई लेखन प्रसिद्ध अनुवादकों द्वारा अंग्रेजी में प्रदान किए गए हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लॉन्च किए गए हैं. उनकी रचनाओं का अन्य भारतीय भाषाओं में भी बड़े पैमाने पर अनुवाद किया गया है और उन्होंने कई राष्ट्रीय साहित्यिक मंचों पर साहित्य के प्रेमियों को रोमांचित किया है.

साहित्य में उनके योगदान के लिए उन्हें 'तेलुगु विश्वविद्यालय काव्य पुरस्कार- 2007', 'स्वर्ण नंदी पुरस्कार - 2011' से सम्मानित किया गया है और बीते वर्ष 10 जून 2019 को उन्हें प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय जीवन-समय उपलब्धि पुरस्कार 'नाजिनाम साहित्यिक पुरस्कार - 2019' के लिए एक अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा विश्व भर में फैले चार भारतीयों में से एक के रूप में चुना गया. उपरोक्त के अलावा, उन्होंने प्रसिद्ध तेलुगु कवियों के सम्मान में स्थापित सभी कविता पुरस्कार जीते हैं . वह करीब 48 साल तक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रहे हैं.

राहुल गाँधी का सरकार पर तंज- चीन ने हड़पी हमारी जमीन, क्या ये भी 'एक्ट ऑफ़ गॉड'

बरेली-सहारनपुर और मेरठ में भी बनेंगे एयरपोर्ट ! सीएम योगी ने की मांग

देश में 45 लाख से अधिक हुए कोरोना केस, अब तक 76 हज़ार की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -