उत्पादकता से जुड़ा बोनस देगा उत्सव की भावना को बढ़ावा
उत्पादकता से जुड़ा बोनस देगा उत्सव की भावना को बढ़ावा
Share:

त्योहारी सीजन के कोने-कोने में त्योहारी सीजन की मांग को सुधारने की कोशिश में है, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30,67,000 सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बोनस की घोषणा की है, जिसमें केंद्र पर रु. 3737 करोड़ है। वर्ष 2019-2020 के लिए, इस घोषणा का उद्देश्य गैर-राजपत्रित सरकारी कर्मचारियों को उत्पादकता से जुड़े बोनस और एक गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस प्रदान करना है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 25 अक्टूबर को दशहरा उत्सव से पहले प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को एक किश्त में बोनस का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्सव में मध्यम वर्ग के हाथों में अधिक पैसा मौसम अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाएगा, जो एक अभूतपूर्व कोरोना प्रेरित महामारी के आर्थिक प्रभाव के तहत संघर्ष कर रहा है।

रेलवे, पद, रक्षा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और कर्मचारी राज्य बीमा निगम जैसे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लगभग 17 लाख अराजपत्रित कर्मचारी, उत्पादकता से जुड़े बोनस प्राप्त करेंगे, जबकि 13 लाख से अधिक अन्य सरकारी कर्मचारियों को गैर-उत्पादकता प्राप्त होगी- जुड़ा हुआ बोनस। यह घोषणा सरकारी कर्मचारियों के लिए नीले रंग से स्वागत योग्य बोल्ट के रूप में आती है, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बाजार में मांग को बढ़ावा देने के लिए छुट्टी हस्तांतरण रियायत या एलटीसी वाउचर और विशेष उत्सव अग्रिम की नकद प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की थी। सरकारी कर्मचारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की गणना के लिए आधार वर्ष में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है।

कोरोनोवायरस महामारी से उत्पन्न वित्तीय बाधाओं को देखते हुए, अप्रैल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जुलाई 2021 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते की अवहेलना की थी। स्थगन ने अगले दो निर्धारित महंगाई भत्ते को भी रोक दिया, जिससे रु। की बचत हुई। सरकारी खजाने के लिए 37,000 करोड़ रुपये, लेकिन विपक्ष से आलोचना को आमंत्रित किया था।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -