गर्भवती महिलाएं ऐसे पा सकती हैं होने वाली समस्याएं से निजात
गर्भवती महिलाएं ऐसे पा सकती हैं होने वाली समस्याएं से निजात
Share:

एक महिला के लिए सबसे खुशनुमा पल तब का होता है जब वह मां बनती है। और यह एहसास हर महिला फील करना चाहती है। लेकिन इस एहसास को फील करने के लिए उन्हे न जाने कितनी परेशानियां का सामना करना पड़ता है। कई महिलाएं ऐसी होती है, जिनको पूरे नौ महीने ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे ऐंठन और दर्द, मॉर्निंग सिकनेस  और न जाने कितनी समस्याओं का समाना करना पड़ता है। 

आज हम आपसे कुछ ऐसी ही समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ टिप्स की बात कर रहे हैं-

जब किसी गर्भवती महिला को माॅर्निग सिकनेस जैसी परेशानी हो तो इससे बचने के लिए इन महिलाओं को दिन में 3-4 बार 10 से 25 मिग्रा. विटामिन बी6 का सेवन करने चाहिए।

ऐसे समय में अधिकतर महिलाओं को आयरन कि कमी होती है। इसकी वजह से उन्हे काफी कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में आप आयरन सप्लीमेंट्स लेना चाहिए।

कभी-कभी महिलाओं को अपचन, हार्ट बर्न, पेट फूलना, उबकाई जैसी समस्याएं होती हैं। एसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको मसालेदार या एसीडिक पदार्थ खाना खाने में परहेज करना चाहिए।

शरीर का अचानक वज़न बढ़ने लगता है। तो ऐसे टाइम में महिलाओं में पीठ दर्द या पूरे शरीर में दर्द की समस्या से परेशान रहती है। ऐसे मे आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर सिकाई करें इसके साथ ही मैग्नीशियम को अपने आहार में शामिल करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -