एक मैसेज से 30 मिनट में सुलझेगी समस्या- रेलवे विभाग
एक मैसेज से 30 मिनट में सुलझेगी समस्या- रेलवे विभाग
Share:

जबलपुर. रेलवे नियमो में सख्ती के बाद शिकायतों की कड़ियों का भी समाधान आसान कर दिया है. ट्रेन में कोई समस्या आने पर अब तक 138 नम्बर के जरिए हल हो जाती थी. इसके बाद ट्रेन में सफाई से जुड़ी शिकायत के लिए क्लीन माय कोच सर्विस की सुविधा शुरू की गई. बता दे कि अब रेलवे बोर्ड ने इसका दायरा बढ़ा दिया है. अब पैसेंजर क्लीन माय कोच सर्विस के जरिए न सिर्फ गंदगी की शिकायत बल्कि बेड शीट, लेनिन, पानी, एसी, लाइट से जुड़ी शिकायतें भी कर सकेगा.

मान ले कि गोंडवाना ट्रेन में आप जबलपुर से दिल्ली जा रहे हैं और कटनी स्टेशन क्रॉस करने के बाद लेनिन गंदी होने पर आप अपने मोबाइल के एसएमएस बॉक्स में जाकर CLEAN _PNR _LINEN टाइप कर 58888 पर एसएमएस कर दें. इसके बाद पैसेंजर के मोबाइल पर 1 मिनट के अंदर कोड मिल जाएगा. साथ ही मोबाइल से किया गया मैसेज जबलपुर कंट्रोल रूम को मिलेगा, जो स्टेशन या कोच में मौजूद कर्मचारी को भी भेज जाएगा. यह कर्मचारी एसएमएस आने वाले मोबाइल नंबर पर संपर्क कर तत्काल पैसेंजर की समस्या और शिकायत को सुलझाएंगे.

रेलवे ने शिकायत को जल्दी दूर करने और इसकी क्रॉस चेक करने का भी तरीका निकाला है. एसएमएस के जरिए शिकायत पर 30 मिनट के अंदर बताई गई परेशानी दूर होने पर यात्री को यह कोड संबंधित कर्मचारी को देना होगा, जिसे वह कंट्रोल रूम भेजेगा. यदि दिए गए समय पर यह समस्या   को सुलझाया नहीं गया तो सम्बंधित कर्मचारी पर कार्रवाही होगी. इस एसएमएस को टोल फ्री नंबर 58888 पर भेजना होगा.

ये भी पढ़े 

देश की पहली अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस को सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

IRTC ने जारी की रेल में खान-पान के सामान की सूची

रेलवे विभाग में आई इन पांच भर्तियों ले लिए जल्द ही करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -