दूधेश्वर महादेव के दर्शन करने पहुंची प्रियंका, लंकापति रावण से जुड़ा है इतिहास...
दूधेश्वर महादेव के दर्शन करने पहुंची प्रियंका, लंकापति रावण से जुड़ा है इतिहास...
Share:

ग़ाज़ियाबाद: देश के आठ प्रसिद्ध मठों में गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर मठ का नाम शुमार है. शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस प्राचीन मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचीं.  बता दें, गाजियाबाद के इस मंदिर का इतिहास लंकापति रावण से सम्बंधित है. बताया जाता है कि यहां एक बार जो दर्शन करने आता है उसकी मनोकामना भोले बाबा अवश्य पूरी करते हैं. आपको बताते हैं क्या है इस मंदिर से सम्बंधित अनोखा इतिहास और क्यों है इसकी इतनी मान्यता.

कांग्रेस के शासन में भ्रष्टाचार एक्सीलेटर पर और विकास वेंटिलेटर पर - पीएम मोदी

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां लंका नरेश रावण के पिता ने कड़ी तपस्या की थी. मंदिर के मंहत नारायण गिरी के मुताबिक इस मंदिर से पहले यहां एक सुरंग थी जो सीढ़ी रावण के गांव बिसरख और हिंडन की ओर निकलती थी. लेकिन वक़्त के साथ सुरंग का अस्तित्व समाप्त होता चला गया. पुराणों में हिरण्यदा नदी के किनारे बसे हिरण्यगर्भ ज्योतिर्लिंग के बारे में बताया गया है. यह वही स्थान है जहां रावण के पिता विश्वश्रवा ने कड़ी तपस्या की थी. कालांतर में हरनंदी नदी का नाम बदलकर हिंडन हो गया. वहीं हिरण्यगर्भ ज्योतिर्लिंग दूधेश्वर महादेव मठ मंदिर में धरती से साढ़े तीन फीट नीचे स्वयंभू दिव्य शिवलिंग स्थापित है. 

लोकसभा चुनाव: गेंहू काटने के बाद अब ट्रेक्टर पर चढ़ बैठीं भाजपा की 'ड्रीम गर्ल'

दूधेश्वर महादेव मंदिर से सम्बंधित सबसे प्रचलित कथाओं में से एक कथा गाय से भी सम्बंधित है. बताया जाता है कि पास ही बसे कैला गांव की गाय जब यहां घास चरने आती थी तो यहां स्थित टीले पर अपने आप ही उनके थनों से दूध झरने लगता था. इस घटना से हैरान गांववासियों ने एक दिन इस स्थान की खुदाई कर डाली. खुदाई के दौरान गांववासियों को यहां से एक शिवलिंग मिला. गाय का दूध गिरने के कारण ही इस शिवलिंग क नाम दूधेश्वर रखा गया. 

खबरें और भी:-

पाकिस्तान में हीरो बनने की होड़ में लगे हैं विपक्षी दल - पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव: दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर अलग-अलग घोषणापत्र जारी करेगी 'आप'

लोकसभा चुनाव: सपा ने जारी किया घोषणा पत्र, पाकिस्तान से वार्ता करने का किया वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -