प्रियंका गाँधी ने किया पुरानी पेंशन लागू करने का वादा, क्या कर पाएंगी पूरा ?
प्रियंका गाँधी ने किया पुरानी पेंशन लागू करने का वादा, क्या कर पाएंगी पूरा ?
Share:

लखनऊ: देश के सेवानिवृत्त अर्धसैनिक बल और उनसे जुड़े संगठन पेंशन की मांग को लेकर 3 मार्च को दिल्‍ली कूच कर रहे हैं. इनकी मांग है कि नई पेंशन योजना को समाप्त कर पुरानी योजना को फिर से लागू किया जाए. वैसे तो अर्धसैनिक बल काफी समय से इसके लिए संघर्ष कर रहे हैं किन्तु बीते कुछ महीनों में उनकी मांग में तेजी देखी गई है. इसके अलावा विपक्ष की तरफ से भी अर्धसैनिक बलों सहित अन्‍य सरकारी कर्मचारियों भी इस मांग का समर्थन कर रहे हैं.       

समझौता एक्सप्रेस: पंजाब पुलिस ने कायम की मिसाल, पाकिस्तानी यात्रियों को बांटा खाना 

इस संबंध में बीते दिनों कांग्रेस की नवनियुक्त महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्‍तर प्रदेश में कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से चर्चा भी की है. उन्‍होंने इस दौरान पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली के मसले को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र में शामिल करने का भरोसा दिलाया है. यही नहीं, प्रियंका ने इस बारे में तुरंत एक पत्र लिखकर कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के पास भी पहुंचा दिया है. किन्तु अब सवाल यह है कि क्‍या कांग्रेस इस मांग को पूरा कर सकेगी. सवाल यह भी है कि अगर ये मांग पूरी भी की जाती है तो सरकारी खजाने पर कितना बोझ पड़ेगा.

पीएम बनने के बाद पहली बार अमेठी जाएंगे मोदी, युद्धस्तर पर चल रही तैयारियां   

जानकारों की मानें तो पुरानी पेंशन की बहाली अब आसान काम नहीं रह गया है, क्योंकि सरकार पर उसके कारण भारी बोझ पड़ना निश्चित है. यही कारण है कि सरकार ने गत कुछ वर्षों में एनपीएस में सुधार कर रही है और उसमे कई ऐसी बातें जोड़ी गई हैं जो पुरानी स्कीम में नहीं थीं. गत वर्ष केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला नें लोकसभा में एक लिखित जवाब जानकारी दी थी कि पेंशन देनदारियां बढ़ रही हैं और वे अनसस्टेनेबल हो गई हैं.

खबरें और भी:-

तमिलनाडु में बोले मोदी, इसी सरजमीं के हैं पायलट अभिनन्दन, पूरे देश को उनपर गर्व

मुख्य चुनाव आयुक्त का ऐलान, हमारी तैयारियां पूरी, समय से होंगे आम चुनाव

देश की जरुरत हैं पीएम मोदी, हम उन्हें जीतने के लिए प्रतिबद्ध- रालोसपा विधायक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -