लेखिका व सामाजिक कार्यकर्ता भी थी यह अभिनेत्री
लेखिका व सामाजिक कार्यकर्ता भी थी यह अभिनेत्री
Share:

प्रिया तेंदुलकर एक भारतीय अभिनेत्री थी. उनका जन्म 19 अक्टूबर 1954 में हुआ था. उनके पिता विजय तेंदुलकर एक प्रसिद्द नाटककार थे. प्रिया की दो बहन और एक भाई था, उनका विवाह अभिनेता और लेखक कारन राजदान से हुआ था. प्रिया ने कई फिल्मों और धारावाहिको में अभिनय किया।

उन्हें खास तौर पर धारावाहिक रजनी में निभाए गए किरदार से पहचान मिली. इस धारावाहिक का निर्माण और निर्देशन बासु चटर्जी ने किया था इसमें उन्होंने एक गृहणी का किरदार निभाया था जो सामाजिक बुराई और भ्रष्टाचार के खिलाफ खुलकर बोलती है. प्रिया एक सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका भी थी. प्रिया को शुरुआत से ही अभिनय में रूचि थी, जब वे स्कूल में थी तब उन्होंने पौराणिक नाटक हृदयवान में गुड़िया की भूमिका थी.

प्रिया ने 'हम पांच' जैसे हास्य धारावाहिक में भी अभिनय किया जिसे बहुत लोकप्रियता मिली थी. प्रिया ने 'जिम्मेदार कौन' और 'द प्रिया तेंदुलकर शो'  नामक टॉक शो में  भी काम किया जो बेहद सफल साबित हुए. प्रिया ने अंकुर, मोहरा और त्रिमूर्ति जैसी हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया था.

प्रिया सामाजिक कार्यों को लेकर बेहद जागरूक थी और उनके शक्तिशाली व्यक्तित्व के प्रभाव में आकर कई राजनीतिक पार्टियों से उन्हें अपने दल में शामिल होने का प्रस्ताव रखा लेकिन प्रिया ने राजनीति से खुद को दूर रखा. वे लघु कथाएँ भी लिखा करती थी. ज्याचा त्याचा प्रश्न, जन्मलेला प्रत्येकला, असंही व पंचतारांकित उनकी लिखी कृतियाँ है, जिनमे से कुछ पुरुस्कृत भी की गयी है. 19 सितम्बर 2002 को दिल के दौरे की वजह से 47 वर्ष की आयु में प्रिया तेंदुलकर की मृत्यु हो गयी।   

खबरें और भी  

निक से शादी करने के लिए मरी जा रही हैं प्रियंका, ये है सबूत

TOH के गाने के लिए इतनी मेहनत की अमिताभ और आमिर ने, देखिये मेकिंग वीडियो

फिल्म 'नमस्ते इंग्लैंड' को ना कहने से पहले जाने ले इसे देखने के कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -