जॉब के कारण 80 प्रतिशत लोग हो रहे बीमार, कुछ की हो जाती है मौत
जॉब के कारण 80 प्रतिशत लोग हो रहे बीमार, कुछ की हो जाती है मौत
Share:

बीमार तो कभी भी कोई भी हो सकता है. पर बीमार होने के कारणों पर बात की जाए तो कई चौंकाने वाले तथ्‍य सामने आए हैं. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको खुद का ध्यान रखना पड़ता जो कि कई लोग नई रखते. जॉब करने वाले अक्सय अपनी सेहत को नज़र अंदाज़ कर देते हैं. जॉब के दौरान 80 फीसदी लोग कार्यस्‍थल की वज‍ह से या काम करके बीमार हो रहे हैं. ये बात असल में शोध के जरिये सामने आई है. आइये आपको भी बता देते हैं. 
 
दरअसल, शोध किया गया है ऑस्ट्रेलिया में. इसमें पाया गया कि पांच में चार कामकाजी लोग असुरक्षित कामकाजी प्रथा के माहौल में हैं और वे इसके कारण बीमार हो रहे हैं. रिपोर्ट को ‘वर्क शुडन्ड हर्ट’ नाम से जारी किया गया है. इस सर्वेक्षण को ऑस्ट्रेलियन काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (एसीटीयू) ने जारी किया है. शोध में 26,000 कामगारों का सर्वेक्षण किया गया. इसी सर्वे में खुलासा हुआ है कि करीब 80 फीसदी कामकाजी लोग अपने काम के कारण घायल, बीमार या दोनों हैं, जबकि 16 फीसदी किसी ऐसे किसी व्‍यक्ति को जानते थे, जिसकी काम के दौरान मौत हो गई. 

47 फीसदी प्रतिभागियों ने बताया कि पिछले 12 महीनों में उन्हें काम के दौरान संकटपूर्ण या दर्दनाक स्थितियों का सामना करना पड़ा और 31 फीसदी ने कहा कि उन्हें सहकर्मियों, क्लाइंट्स या ग्राहकों द्वारा गाली दी गई, धमकी दी गई या मारपीट की गई. ऐसे ही 5 में से 3 लोगों ने कहा कि पिछले 12 महीनों से वे खराब मानसिक स्वास्थ्य का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उनका नियोक्ता असुरक्षित कामकाजी स्थितियों को सुधारने में असफल है. इतना ही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार, बहुत सारे कामकाजी लोग काम पर हिंसा, प्रताड़ना और खराब कामकाजी स्थितियों का सामना कर रहे हैं. 

जंक फ़ूड से होती हैं कई घातक बीमारियां, जान लें

पीरियड्स में हो रही कम ब्लीडिंग तो जान लें कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -