बॉलीवुड के शहंशाह 'पृथ्वीराज कपूर' अपनी फिल्मो से अमर रहेंगे...
बॉलीवुड के शहंशाह 'पृथ्वीराज कपूर' अपनी फिल्मो से अमर रहेंगे...
Share:

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में एक 'पृथ्वीराज कपूर' का आज जन्मदिन है. पृथ्वीराज कपूर का जन्म 3 नवम्बर 1906 पंजाब के लायलपुर में एक जमींदार परिवार में हुआ था. बचपन से ही उन्हें रंगमंच और अभिनय का शौक था. लेकिन उन्होंने शायद ही ऐसा सोचा होगा कि एक समय में उनको 'रंगमंच के बादशाह' के नाम से भी जाना जायेगा. उन्होंने फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में अकबर का किरदार निभाया था बस इसके बाद से ही वे दर्शको के दिल में बस गए.

बचपन से ही पृथ्वीराज कपूर को एक्टिंग करने का शौक था. जब वे महज 18 वर्ष के थे जब ही उनकी शादी हो गई. उनके 3 बच्चे भी हो गए लेकिन फिर भी उनका एक्टिंग के प्रति शौक बढ़ता ही गया. और आख़िरकार वे साल 1928 में अपने तीनो बच्चो को छोड़कर पेशावर से मुंबई आ गए. यहां वह इम्पीरीयल फिल्म कंपनी से जुड़ गए. इस कंपनी से जुड़ने के बाद उन्होंने फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार निभाए. साल 1929 में पृथ्वीराज को अपनी तीसरी फिल्म 'सिनेमा गर्ल' में पहली बार लीड रोल करने का मौका मिला.

इसके बाद उन्होंने लगातार एक के बाद एक हिट फिल्मे देकर दर्शको के मन में अपना सबसे ऊंचा स्थान बना लिया. 'विद्यापति', 'सिकंदर', 'दहेज', 'जिंदगी', 'आसमान महल' और 'तीन बहूरानियां' भी उनकी यादगार फिल्में हैं. साल 1969 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साल 1972 में उनकी मृत्यु के बाद उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

शिल्पा के बारे में हुआ खुलासा, इस कंटेस्टेंट के साथ थे फिजिकल रिलेशनशिप

'फिरंगी' के दूसरे सांग में दिखा कपिल का रोमेंटिक अंदाज़

विकास ने फिर किया हंगामा, छोड़ना चाहते हैं शो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -