+

पृथ्वी-2 मिसाइल का परिक्षण सफल, 500 से 1000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जाने में है सक्षम

पृथ्वी-2 मिसाइल का परिक्षण सफल, 500 से 1000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जाने में है सक्षम

बालासोर: हाल ही में भारत ने रात में परमाणु शक्ति से लैस पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. जंहा ओडिशा के बालासोर में बीते सोमवार रात यानी 2 दिसंबर 2019 को  जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण हुआ. वहीं इससे पहले, यहीं पर बीते 20 नवंबर 2019 को भी पृथ्वी 2 मिलाइल का परीक्षण किया गया था. वहीं एक रिपोर्ट से पता चला है कि परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और मिसाइल सभी मानकों पर खरी उतरी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि ये मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जा सकती है. इसमें दो लिक्विड प्रोपल्शन इंजन लगे हैं. स्टेट ऑफ द आर्ट मिसाइल की मारक क्षमता करीब 350 किलोमीटर है. जंहा इस मिसाइल में एडवांस गाइडेंस सिस्टम लगा है जो अपने लक्ष्य को आसानी से मार गिरा सकता है.
 
सूत्रों का कहना है कि पृथ्वी मिसाइल 2003 से सेना में है, जो नौ मीटर लंबी है. पृथ्वी डीआरडीओ द्वारा निर्मित पहली मिसाइल है. रात में परीक्षण के लिए मिसाइल का चयन प्रोडक्शन स्टॉक से किया गया था. मिसाइल की लॉन्चिंग कार्यक्रम स्ट्रैटजिक फोर्स कमांड द्वारा किया गया. वहीं इसकी हर हरकत पर डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की नजर रही.

दूसरी औरत से हैं पति के नाज़ायज़ सम्बन्ध, इसलिए पत्नी को दे दिया तीन तलाक

सिंगर गा रही थी 'ओए गोरिये, गोली चल जाएगी' तभी चली गोली और उड़ गया जबड़ा

तीन बच्चों संग माँ ने लगाई आग, सास-ससुर को बताया वजह