रूस ने युद्ध विरोधी टिप्पणियों के लिए जेल जाने वाले पहले व्यक्ति को सजा सुनाई
रूस ने युद्ध विरोधी टिप्पणियों के लिए जेल जाने वाले पहले व्यक्ति को सजा सुनाई
Share:

मॉस्को की एक अदालत ने नगर परिषद के एक सदस्य को यूक्रेन में युद्ध विरोधी टिप्पणी के लिए सात साल की जेल की सजा सुनाई।

मिसाल-सेटिंग वाक्य रूस में क्रेमलिन आलोचकों के लिए दांव उठाता है जो अपने पूर्व सोवियत पड़ोसी पर मास्को के आक्रमण का विरोध करते हैं। एलेक्सी गोरिनोव को रूसी सेना के बारे में "जानबूझकर झूठी जानकारी" फैलाने का दोषी पाया गया था, क्रेमलिन द्वारा यूक्रेन में सैनिकों को भेजने के एक सप्ताह बाद रूसी संसद द्वारा पारित कानून के तहत जेल में 15 साल तक की सजा का अपराध। मुक्त भाषण मामलों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक कानूनी सहायता संगठन, मास्को के क्रास्नोसेल्स्की नगरपालिका परिषद के 60 वर्षीय सदस्य उस आरोप पर सजा के लिए जेल की सजा सुनाए जाने वाले पहले व्यक्ति हैं।

पिछली दो सजाओं के परिणामस्वरूप जुर्माना और एक निलंबित सजा हुई। गोरिनोव, जिन्हें अप्रैल में हिरासत में लिया गया था, युद्ध के समय के कानून के तहत आरोपों का सामना करने वाले पहले निर्वाचित अधिकारी हैं।

मार्च में, गोरिनोव ने मास्को नगरपालिका परिषद की एक बैठक में यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाइयों के खिलाफ बात की। एक यूट्यूब वीडियो में, वह अपने जिले में एक नियोजित बच्चों की कला प्रतियोगिता आयोजित करने के बारे में आरक्षण व्यक्त करता है, जबकि यूक्रेन में "हर दिन बच्चे मर रहे हैं"।

रूसी मीडिया द्वारा प्रकाशित शुक्रवार की अदालत की सुनवाई की तस्वीरों में गोरिनोव को कांच की दीवारों वाले प्रतिवादी की गोदी के पीछे खड़े दिखाया गया था, जिसमें एक संकेत था, जिसमें लिखा था, "क्या आपको अभी भी इस युद्ध की आवश्यकता है?" एक बेलीफ ने अपने हाथों से संकेत को अस्पष्ट करने का प्रयास किया।

जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश दिया, तो देश में आक्रोश और युद्ध विरोधी भावनाओं की एक बड़ी लहर बह गई। हर दिन, हजारों लोगों ने मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया, और सैकड़ों हजारों लोगों ने हमले की निंदा करते हुए ऑनलाइन याचिकाओं पर हस्ताक्षर किए।

क्रेमलिन ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन में "विशेष सैन्य अभियान" कहा जाता है, व्यापक सार्वजनिक समर्थन था, और यह किसी भी आलोचना को चुप करने के लिए जल्दी से आगे बढ़ गया। हजारों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया था, और दर्जनों महत्वपूर्ण मीडिया आउटलेट्स को अपने दरवाजे बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। जिन व्यक्तियों ने सार्वजनिक रूप से आक्रमण का विरोध किया या यूक्रेन में अत्याचार करने के रूसी सैनिकों पर आरोप लगाया, उन्हें नए कानून के तहत अलग कर दिया गया, जिसने आक्रमण के बारे में "झूठी जानकारी" के प्रसार के साथ-साथ सेना को अपमानित करने पर प्रतिबंध लगा दिया। नेट फ्रीडम्स ने शुक्रवार तक रूसी सेना के कथित अपमान के लिए झूठी जानकारी के आरोपों और कम से कम 2,000 दुर्व्यवहार के मामलों से जुड़े 68 आपराधिक मामलों की गणना की थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया

इस कारण जापान के पूर्व PM शिंजो आबे को मारी गोली, हमलावर ने खुद बताई वजह

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश: 97 लोगों की मौत, 101 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -