ब्लिंकन की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाक और भारत से स्थिर संबंधों की दिशा में काम करने की कही बात
ब्लिंकन की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाक और भारत से स्थिर संबंधों की दिशा में काम करने की कही बात
Share:

इस्लामाबाद: विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत और दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व के अन्य गंतव्यों की सभी महत्वपूर्ण यात्रा के रास्ते में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को और अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।  ब्लिंकन 28 जुलाई को नई दिल्ली में उतरने वाले हैं और उनका विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन के अनुसार, ब्लिंकन अफगानिस्तान में "बातचीत समझौता" के लिए विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करेंगे। रिपोर्टों और विवरण के अनुसार, भारत की यात्रा के दौरान अफगानिस्तान में भारत की भूमिका और पाकिस्तान के साथ संबंध ब्लिंकन के एजेंडे में होने जा रहे हैं।

थॉम्पसन ने कहा, "हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुद्दे उनके बीच आपस में काम करने के लिए हैं। वाशिंगटन दक्षिण एशिया के दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच बेहतर संबंधों को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।" उन्होंने कहा, "हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में किया गया युद्धविराम बरकरार है, और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा एक अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

मध्य पूर्व में दोनों देशों के शीर्ष सैन्य नेतृत्व के बीच पिछले दरवाजे से हुई बैठक के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान और भारत दोनों को एक समझौते पर लाने और 2003 के युद्धविराम का पालन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके विपरीत अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी बढ़ी हुई भूमिका को देखने में भारत को शामिल करने में गहरी दिलचस्पी रखता है।

कोरोना ने तोड़ा 2020 का रिकॉर्ड, महज 2 महीनों में संक्रमण ने ली 1,66,632 लोगों की जान

25 जुलाई से इस राज्य में आम जनता के लिए खुलेंगे धार्मिक स्थल, जानिए मिलेगी कितनी छूट?

सलमान खान है मीराबाई चानू के पसंदीदा अभिनेता, एक्टर ने कही ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -