अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों को सफल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Jun 18 2021 04:29 PM
अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों को सफल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति को जाना है जो ऐसा लगता है कि वह सब कुछ प्राप्त करने में सक्षम है जो वह चाहता है? जो जीवन के माध्यम से सहजता से हवा लगते हैं, अपने स्वयं के नियम बनाते हैं जैसे वे साथ चलते हैं, रोजमर्रा की जिंदगी की सांसारिक वास्तविकताओं से अप्रभावित रहते हैं?

ऊर्जा का प्रभाव: आत्मविश्वास इस दुनिया में जादू के सबसे करीब की चीज है। एक व्यक्ति की ऊर्जा उसके दिमाग को चेतन और अचेतन दोनों तरह से प्रभावित करती है। वह ऊर्जा उसके होने के बारे में हर चीज में संप्रेषित होती है, और उस ऊर्जा का हर उस इंसान पर गहरा प्रभाव पड़ता है जिसका वह सामना करती है। आप देखेंगे कि जिन लोगों को हम "भाग्यशाली" के रूप में देखते हैं, उनमें से कई इस समानता को साझा करते हैं: वे अपने आप में और अपने कारण पर विश्वास करते हैं, और यह विश्वास अन्य लोगों को भी उन पर विश्वास करने के लिए आकर्षित होने की अनुमति देता है।

समर्पण की बुद्धि: बार-बार पुनर्मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें, न केवल इस बात पर कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कैसे प्रगति कर रहे हैं, बल्कि यह भी कि क्या आपका लक्ष्य दीर्घकालिक निवेश के लायक है। जो लोग खुद को महत्व देते हैं वे ऐसे रिश्तों में नहीं रहते हैं जो उन्हें ऊर्जा और आनंद से वंचित करते हैं। मनुष्य के रूप में, हम सीमित हैं। पैसे और समय की तरह, हमारे पास देने के लिए केवल सीमित मात्रा में ऊर्जा है। दुनिया पर सबसे अधिक प्रभाव डालने के लिए, हमें अपनी ऊर्जा की रक्षा करनी चाहिए, यह देखते हुए कि इसे कैसे खर्च किया जाता है और इसकी भरपाई कैसे की जाती है।

जाे आप देते हैं वही आपको मिलता है: अत्यधिक परस्पर जुड़ी हुई दुनिया में, आज आप जो नींव बनाते हैं, वह कल आपकी सफलता को परिभाषित करेगी। हम सभी को व्यक्तिगत और व्यावसायिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और हम दूसरों के जीवन में जो कुछ भी देखते हैं, उसकी परवाह किए बिना, हमारी कोई भी सड़क पूरी तरह से चिकनी नहीं है। जो लोग जीवन में अपने भाग्य में "भाग्यशाली" प्रतीत होते हैं, वे आमतौर पर वे होते हैं जो हर चुनौती को एक अवसर के रूप में देखते हैं, और लगातार कमजोरियों को ताकत में बदलने के तरीकों की तलाश करते हैं।

नोएडा मेट्रो रेल निगम के भवन में लगी भयंकर आग, मौके पर फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां पहुंची

आसाराम को बड़ा झटका, जमानत याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई गर्मी की छुट्टियों तक टली

अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका ख़ारिज, 925 दिनों से है कैद