वो राजकुमारी जो थी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर
वो राजकुमारी जो थी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर
Share:

आपने ऐसी कई रानियों एवं राजकुमारियों के बारे में सुना होगा, जो केवल अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है. इनकी खूबसूरती आज भी इतिहास के पेजों में अमर है. ऐसे में आज हम आपको एक रानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी गिनती विश्व की सुंदर महिलाओं में होती थी. इतना ही नहीं इस रानी को हॉलीवुड से मूवीज के लिए कई ऑफर भी प्राप्त हुए थे.

तुर्की के ओट्टोमन राजसी वंश की अंतिम शहजादी नीलोफर को खूबसूरती की देवी भी कहा जाता था. इनका जन्म वर्ष में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के राजसी महल में हुआ था. नीलोफर के जन्म के वक़्त तुर्की का राजपरिवार अंतिम सांसें ले रहा था, तथा उनका साम्राज्य उखड़ने लगा था. केवल 2 वर्ष की उम्र में नीलोफर ने अपने पिता को खो दिया. सात वर्ष की उम्र में वो अपनी मां के साथ तुर्की छोड़कर फ्रांस. फ्रांस में उनका जीवन कठोर तथा सामान्य लोगों के प्रकार हो गया था.

साथ ही नीलोफर ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे. किन्तु नीलोफर किस्मत की धनी थी, तथा विश्व के सबसे धनी राज परिवार हैदराबाद निजाम की बहू बनीं. हैदराबाद के अंतिम निजाम ने नीलोफर को अपने दूसरे पुत्र आजम जेह के साथ शादी के लिए चुना. वर्ष 1931 में शादी के बाद नीलोफर हैदराबाद आ गईं. कहा जाता है कि नीलोफर ना केवल सुंदर थी, बल्कि उनमें गजब का अट्रैक्शन भी था. वही शादी के पश्चात् नीलोफर जब हैदराबाद आईं, तो निजाम के परिवार में महिलाओं के लिए पर्दा का रिवाज था. किन्तु वे कभी पर्दे में नहीं रहीं बल्कि निजाम परिवार के महिलाओं के सार्वजनिक जीवन का अवरुद्ध दरवाजा खोला. इसी के साथ उन्होंने अपने जीवन में कई तरह का संघर्ष किया है.

बेटे का भविष्य सुधारने के लिए बाप ने चलाई 105 किलोमीटर साइकिल

‘बैटमैन’ बनकर लोगों के लिए मसीहा बना यह युवक, गरीबों के लिए कर रहा है यह काम

दोनों हाथ नहीं है लेकिन अपने कारनामे से इंटरनेट पर छाई ये लड़की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -