Isha Yoga Shivaratri 2017: पीएम मोदी ने किया 112 फ़ीट ऊँची शिव प्रतिमा का अनावरण
Isha Yoga Shivaratri 2017: पीएम मोदी ने किया 112 फ़ीट ऊँची शिव प्रतिमा का अनावरण
Share:

कोयंबटूर.  महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईशा योग केंद्र के तत्वधान में कोयंबटूर में विश्व की सबसे बड़ी 112 फ़ीट ऊँची मूर्ति का अनावरण किया. इस मौके पर उन्होंने श्रद्धालुओं को संबोधित कर उन्हें महाशिवरात्रि की शुभकामनाए दी और कहा, यहाँ आना मेरे लिए सम्मान की बात है. साथ ही ये भी बताया कि बहुत से देव है मगर उनमे सिर्फ महादेव है, बहुत से मंत्र है किन्तु महामृत्युंजय मंत्र से बढ़ कर कोई नहीं, उसी तरह महाशिवरात्रि से बढ़कर कोई पर्व नहीं. महादेव हर जगह है, सोमनाथ से विश्वनाथ, केदारनाथ से रामेश्वरम, काशी से कोयंबटूर.

साथ ही उन्होंने योग कि महिमा भी बताई. भारत ने विश्व को योग का तोहफा दिया. योग की परिभाषाए बहुत है, किन्तु नए योग को खोजने के लिए पुराने योग का पता लगाना होगा.  दशको से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि पर्व के जरिए नरेंद्र मोदी ने कहा की कविता, संगीत, प्यार सभी के ह्रदय में किसी न किसी रूप में मौजूद होते है,. यह योग के जरिए उभर कर नजर आता है, योग मैं से हम तक की अनुभूति है. योग जीव से शिव तक की यात्रा का योग है.

बता दे की इस आयोजन की शुरुआत पवित्र अग्नि जलाकर महायोग यज्ञ की शुरुआत की. महायोग यज्ञ के बाद भगवान शिव की पूजा की गई. इस आयोजन पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव भी मौजूद थे. इस मौके पर उन्होंने सबका अभिनन्दन किया. ईशा योग फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव ने इस मूर्ति को 8 महीने में बना कर तैयार किया है. भगवान शिव की यह मूर्ति मुक्ति का प्रतीक है. इस मूर्ति के माध्यम से विभिन्न मार्गों को दर्शाया जाता है. इतना ही नहीं यह भी बताया गया है कि व्यक्ति योग विज्ञान के माध्यम से प्रकृति को जान सकता है.ईशा फाउंडेशन ने दावा किया है कि यह विश्व में किसी चेहरे की सबसे बड़ी प्रतिमा है. इस मौके पर कैलाश खेर ने संगीत प्रस्तुति दी.

ये भी पढ़े 

LIVE Isha Yoga Shivaratri 2017: शिव की 112 फीट ऊॅंची प्रतिमा अनावरण पर पीएम मोदी लाइव

Isha Yoga Shivaratri 2017: पीएम मोदी शाम 6 बजे कोयंबटूर में करेंगे 112 फीट ऊॅंची मूर्ति का अनावरण

यहाँ जानिए महाशिवरात्रि पर शिव पूजा की विधि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -