प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भेजी भगवान जगन्नाथ के लिए भोग सामग्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भेजी भगवान जगन्नाथ के लिए भोग सामग्री
Share:

हर साल निकलने वाली जग्गनाथ यात्रा इस बार भी बड़े ही धूम-धाम से निकाली जा रही है. आज से पुरी में जग्गनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है. इस बार जगन्नाथ यात्रा की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में पारंपरिक नैवेद्य सामग्री भेजी है. आप सभी को बता दें कि पिछले कई सालों से प्रधानमंत्री मंदिर को रथ यात्रा से पहले नैवेद्य सामग्री भेजते आ रहे हैं और इस बार भी उन्होंने वह सामग्री भेजी है. मंदिर के पुरोहित जी ने कहा कि हमेशा की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री जी ने अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखी है और उन्होंने अंकुरित मूंग, जामुन, अनार और आम भेजे हैं जो भगवान को चढ़ाए जाएंगे.

भगवान को इन सभी चीज़ों का भोग लगाया जाएगा. आप सभी को बता दें कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के वक्त ही पारंपरिक रूप से अंकुरित मूंग और जामुन का भोग लगाया जाता है. इस बार भगवान जग्गनाथ की 141वीं रथ यात्रा निकाली जा रही है जो कड़ी सुरक्षा के साथ निकाली जा रही है. रथयात्रा के दौरान सभी को पहले ही आगाह कर दिया गया कि कोई भी रथ पर ना चढ़े और तीन प्रतिमाओं से किसी को ना छुएं.

रथ पर अगर कोई चढ़ता है तो उसे अपराधी माना जाएगा और उसे रथयात्रा से बाहर निकाल दिया जाएगा. रथयात्रा के दौरान लाखो लोग शामिल होते हैं और सभी रथ को बड़े-बड़े रस्सों से खींचते हैं. कहा जाता है की जो लोग रथ को खींचते हैं उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज से शुरू हो चुकी हैं और वह करीब 9 दिन तक जारी रहेगी.

आज से शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

पावन-धार्मिक-ऐतिहासिक 141वीं जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, 31 हजार किलो प्रसाद वितरण होगा

भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने वालों को मिलता है मोक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -