पीएम ने ब्रसेल्स में आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी
पीएम ने ब्रसेल्स में आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी
Share:

ब्रसेल्स: अपनी तीन देशों की यात्रा के तहत अपने पहले पड़ाव बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी की बेल्जियम के पीएम चार्ल्स मिशेल के साथ वार्ता शुरु हुई है। इससे पहले पीएम के स्वागत में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी यहां इंडिया यूरोपीय संघ समिति में भाग लेने पहुंचे है।

इस साल की अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत ब्रसेल्स पहुंचे मोदी इसके बाद वासिंगटन जाएंगे और फिर वहां से सउदी अरब की राजधानी रियाद जाएंगे। मोदी ने 22 मार्च को आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी, इस ब्लास्ट के बाद विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई थी।

इस हमले में 35 लोगों समेत एक भारतीय की भी जान गई थी। बेल्जियम में इंडिया के कल्चरल एंबेसडर्स से भी मोदी ने मुलाकात की। फिलहाल पीएम की यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ बैठक शुरु हुई है, 6 साल बाद किसी भारतीय पीएम को बेल्जियम देख भारी संख्या में भारतीय वहां एकत्रित हुए और भारत माता की जय के नारे लगाने लगे।

मोदी वहां के बिजनेसमैन और सीईओ से भी मुलाकात करेंगे, जहां उनके साथ तीनों रीजन के फेडरल चीफ भी मौजजूद रहेंगे, यहां पीएम मेक इन इंडिया, क्लीन इंडिया व डिजिटल इंडिया के बारे में बात कर सकते है। पीएम वहां रहने वाले भारतीयों से भी मिलेंगे और हीरा कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल से भी मिलेंगे।

बता दें कि बेल्जियम का एंटवर्प शहर दुनिया में हीरों का सबसे बड़ा केंद्र है, जहां भारतीय व्यापारी भी बड़ी संख्या में रहते है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर एनर्जी, बायो टेक्नोलॉजी और शिपिंग से जुड़े एग्रीमेंट हो सकते है। भारत के लिए बेल्जियम सबसे बड़ा एक्सपोर्ट डेस्टिनेशन और ट्रेडिंग पार्टनर हो सकता है।

भारत का कुल ट्रेड 126 बिलियन डॉलर का है, ट्रेड और इन्वेस्टमेंट बढ़ाने, पर भी इस दौरान बात हो सकती है। ब्रसेल्स में हुए हमले के बाद दोनों देशों के बीच आतंकवाद भी बड़ा मसला हो सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -