प्रधानमंत्री मोदी ने पुर्तगाल के साथ किये समझौते
प्रधानमंत्री मोदी ने पुर्तगाल के साथ किये समझौते
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशो की अपनी यात्रा के तहत अमेरिका के लिए रवाना हो गए है. 26 जून को उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से होगी. यहां प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों से मिलेंगे और भारतीय समुदाय के नेताओं को संबोधित करेंगे.

बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका, नीदरलैंड सहित तीन देशो की शुरुआत पुर्तगाल देश के दौरे से की थी जहां पुर्तगाली पीएम एंटोनियो कोस्टा ने उनका जबरदस्त स्वागत किया था. कोस्टा ने उनके स्वागत में गुजराती लंच की व्यवस्था भी की थी. मोदी ने आतंकवाद से लड़ने और अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे सहयोग पर उनसे गहन वार्ता की. प्रधानमंत्री मोदी ने 40 लाख यूरो का संयुक्त विज्ञान एवं  तकनीकी फंड गठित करने की बात कही है. टैक्सेशन, साइंस, स्पेश, यूथ अफेयर और स्पोर्ट क्षेत्र में भी समझौते हुए है. दोनों देशों ने आतंकवाद और हिंसा के खिलाफ मजबूत संबंध बनाने का ढृंढ संकल्प लिया है. प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि भारतीय फिल्मो को पुर्तगाली भाषा में डब किया जा रहा है और हिंदी-पुर्तगाली डिक्शनरी विकसित की जा रही है. 

अमेरिका के वाशिंगटन में भारतीय राजदूत नवतेज सरना एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, इस कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लगभग छह सौ नेता उपस्थित होंगे. जिसके बाद वह 27 जून को नीदरलैंड के लिए रवाना हो जाएंगे. शनिवार को भारत और पुर्तगाल के बीच युवा एवं सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित 11 द्विपक्षीय समझौतों पर दस्तखत हुए. इसके बाद मोदी और कोस्टा ने संयुक्त रूप से कहा कि दोनों देशों के रिश्तों में काफी प्रगति हुई है. जानकारी दे दे कि 17 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पुर्तगाल के दौरे पर पहुंचे हैं.

ये भी पढ़े 

PM पहुंचे पुर्तगाल, मोदी को स्पेशल गुजराती लंच कराया गया...

केरल में मुख्यमंत्री का बड़ा खुलासा: कोच्चि दौरे पर PM मोदी पर हो सकता था जानलेवा हमला

क्या देखा है ऐसा कारनामा, पानी में सिद्ध हुआ योग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -