G20 Summit: बाली में डिनर पर मिले PM मोदी और शी जिनपिंग
G20 Summit: बाली में डिनर पर मिले PM मोदी और शी जिनपिंग
Share:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बीते मंगलवार को बाली (Bali) में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के मौके पर एक-दूसरे से मुलाकात की। इसी के साथ उन्होंने एक-दूसरे का अभिवादन किया। जी दरअसल अप्रैल 2020 में चीन की PLA और भारतीय सेना (Indian Army) के गतिरोध के बाद दोनों नेताओं की यह पहली सार्वजनिक मुलाकात कही जा सकती है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) की तरफ से आयोजित G20 डिनर में मोदी ने शी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से भी मुलाकात की।

चंबल नदी में नहाने गए लड़के ने उंगलियों से फोड़ दी मगरमच्छ की आंखें

केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते मंगलवार को यहां G20 शिखर सम्मेलन से अलग अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden), ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak), फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और कई दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

आपको जानकारी दे दें कि PM मोदी ने सालाना G-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को यहां संबोधित करते हुए कहा कि, 'जलवायु परिवर्तन (Climate Change), Covid-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट (Russia Ukraine War) के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ''चरमरा'' गई है।'

इसी के साथ उन्होंने कहा कि, 'उन्हें विश्वास है कि जब ''(गौतम) बुद्ध और (महात्मा) गांधी की धरती पर जी-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का ठोस संदेश देंगे।'' आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की।" इस दौरान PM मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से भी मुलाकात की।

'भारत का प्रत्येक व्यक्ति हिंदू है, जबरन किसी दूसरे धर्म को मनवाने की कोशिश नहीं': मोहन भागवत

श्रद्धा को मारकर दूसरी लड़की को डेट कर रहा था आफताब, 35 टुकड़े वाले कमरे में मनाता था रंगरेलियां

तो क्या 'द फैमिली मैन' देख आफताब ने रची थी श्रद्धा की हत्‍या की साजिश?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -