PM मोदी ने किया उज्जवला योजना का शुभारंभ, गैस सब्सिडी छोड़ने वालों को नमन
PM मोदी ने किया उज्जवला योजना का शुभारंभ, गैस सब्सिडी छोड़ने वालों को नमन
Share:

बलिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के बलिया में उज्जवला योजना का शुभारंभ किया। दरअसल इस योजना के माध्यम से वे गरीबों को गैस सुविधा प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील रंग लाई और कई लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी। ऐसे करीब 1 करोड़ लोग थे। इसके एवज में गरीब परिवारों को सरकार ने गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं।

इस योजना के माध्यम से 3 वर्ष में करीब 5 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि वे पहले भी बलिया आए हैं। उन्होंने कहा कि बलिया की धरती क्रांतिकारी धरती है। देश को आजादी दिलवाने के लिए इसी धरती के मंगल पांडे ने प्रयास किए थे।

उन्होंने इस क्षेत्र के स्वातंत्र्य वीरों का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का कर्ज़ वे ब्याज समेत चुकाऐंगे। इसके लिए वे विकास करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया में एक नारा चलता था। वह था दुनिया के मजदूर एक हो जाओ। मजदूरों को एक करने के आह्वान हुआ करते थे। जो इस विचार को लेकर चले थे। वे राजनीतिक नक्शे पर अपनी जगह खो रहे हैं।

21 वीं सदी में यह नारा चलने वाला नहीं है। इस सदी की जरूरतें अलग हैं। इस सदी का मंत्र हो सकता है विश्व के श्रमिकों आओ हम दुनिया को एक करें, दुनिया को जोड़ दें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मजदूर के पसीने को एक ऐसी ऊर्जा बताया जो कि दुनिया को जोड़ने के लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों की भलाई के लिए ही कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि मजदूरों के लिए श्रम कानूनों में बदलाव की बात सरकार ने की है। कई तरह के बदलाव सरकार लेकर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस देश में 30 लाख से अधिक श्रमिक ऐसे थे जिन्हें 100 रूपए, 50 रूपए प्रति माह पेंशन मिलता था। यदि गरीब व्यक्ति पेंशन लेने जाएगा तो इतना खर्च तो आॅटो का ही हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई सरकार ने मजदूरों को कम से कम 1 हजार रूपए प्रति माह पेंशन दिलवाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने श्रम सुविधा पोर्टल प्रारंभ किया जिसमें श्रम कानूनों को एकत्रित कर उनका सरलीकरण करने की जानकारी दी गई। उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए एनसीएफटी की शुरूआत की। इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को रोजगार मिला है। इसके अलावा PM मोदी ने गैस सब्सिडी छोड़ने वाले 1 करोड़ लोगों को नमन किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -