9 मई से शुरू होगी प्रधानमंत्री बीमा योजना

May 07 2015 12:12 PM
9 मई से शुरू होगी प्रधानमंत्री बीमा योजना

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनधन योजना का अगला चरण अब लगभग प्रारंभ होने को ही है। इस योजना के तहत अन्य योजनाओं जैसे प्रधामंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना को 9 मई से शुरू किया जाएगा। जिसमें उपभोक्ताओं को सालाना करीब 1 रूपए की प्रमीयम पर 2लाख रूपए का इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा।

इस योजना के लिए खाताधारकों का पंजीयन प्रारंभ हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार योजना के लिए प्रीमियम राशि को खाते के डेबिट आथाॅरिटी देकर सुविधा पाई जा सकेगी। योजना के लिए अधिकृत किए गए बैंकों के अधिकारी बैंक मित्रों की बैठकों का आयोजन कर चुके हैं। जो कि वृद्धि में बहुत सहायक है।

मामले में कहा गया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 वर्ष से 50 वर्ष तक के व्यक्ति सालाना 330 रूपए की प्रीमियम देकर इस योजना में अपने खाते खुलवा सकेंगे। यही नहीं यह भी कहा गया कि 55 वर्ष की आयु में उपभोक्ता की मृत्यु होने की दशा में उसके उत्तराधिकारी को 2 लाख रूपए की राशि मिल सकेगी। विकलांग होने की स्थिति में उपभोक्ता को करीब 1 लाख रूपए का कवर मिलेगा। यदि 342 रूपए का प्रीमियम बैंक खाते से कटवाया जाता है तो दुर्घटना में मौत हो जाने पर उत्तराधिकारी को 4 लाख रूपए मिल सकेंगे।