फिर से कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

फिर से कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
Share:

सरकार बनने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी की वजह से तेल की कीमतों में कई बार कटौती की गई, लेकिन बीते दिनों कच्चे तेल के दाम बढ़ने से तेल की कीमतों में दो बार वृद्धि की गई. बीते दिनों सरकार ने 15 दिन के अंदर दूसरी बार तेल की कीमत बढ़ते हुए पेट्रोल 3.13 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.71 रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया था.

पेट्रोल-डीजल में बढ़ोत्तरी के बाद उपभोक्ताओं डर लगने लगा है, वहीँ देश के ऊपर महंगाई का खतरा मंडरा रहा है. हालाँकि विशेषज्ञों की माने तो उपभोक्ताओं को बढ़ते दामों से डरने की जरूरत नहीं है, क्यों कि भविष्य में तेल के दाम वापस कम होंगे और इसके चार कारण है :-

* इसके अलावा यूएस एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन का अनुमान है कि मौजूदा क्वार्टर में स्टॉक 1.95 मिलियन बैरल प्रति दिन की दर से बढ़ रहा है, जो 2016 के अंत तक जारी रहेगी.

* इंवेस्टमेंट बैंकर गोल्डमन सैक्स के अनुसार मिडल ईस्ट में कच्चे तेल का उत्पादन कम नहीं होगा, जिस वजह से दो साल तक कीमतें 65 डॉलर के आसपास ही रहेगी.

* बता दे कि पेट्रोल-डीजल की कीमते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार पर भी बहुत हद तक निर्भर करती है. हाल ही में रुपया डॉलर के मुकाबले 20 हफ्ते के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. ऐसे में ग्लोबल न्यूज एजेंसी राइटर द्वारा किए गए सर्वे में सामने आया है कि अगर रुपया 64 के स्तर पर बना रहा तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर गिरावट आ सकती है.

* नोमुरा का भी मानना है कि सउदी अरब अपना उत्पादन बढ़ाएगा, जिस वजह से तेल की कीमतों पर दबाव रहेगा. हालाँकि इसका फैसला 5 जून को होने वाली ओपेक देशों की बैठक में होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -