बजट में कम किए गए मोबाइल से लेकर टीवी तक के दाम
बजट में कम किए गए मोबाइल से लेकर टीवी तक के दाम
Share:

Budget 2023 में केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग को लेकर बड़ी घोषणा कर दी गई है. बजट 2023 के लागू होने के उपरांत  देश में मोबाइल फोन्स सस्ते होने लग गए है. गवर्नमेंट मोबाइल फोन्स में इस्तेमाल होने वाले कुछ पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी को घटाने का एलान कर दिया है. इसके अलावा, सरकार ने मोबाइल फोन को पावर देने वाली लिथियम आयन बैटरी पर भी कस्टम ड्यूटी भी घटाई जा चुकी है. वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन्स और TV के कुछ पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी  को भी कम कर दिया गया है, इससे देश में इन डिवाइसेस की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ सके. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बोला है कि कैमरा लेंस पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 2.5 परसेंट किया गया है.

सस्ते होंगे मोबाइल फोन्स?: वहीं लिथियम आयन बैटरी पर भी कस्टम ड्यूटी को भी तेजी से घटाया जा रहा है.  जिसके साथ साह ओपन सेल LED TV पैनल पर कस्टम ड्यूटी को भी घटाकर 2.5 परसेंट को और भी कम कर दिया गया है. इसका मतलब है कि स्मार्टफोन्स और TV सस्ते होने वाले है. सरकार ने मंगलवार को Economic Survey 2022-23 पेश किया था. 

इस सर्वे के मुताबिक, देश में मोबाइल फोन्स की मैन्युफैक्चरिंग में बहुत अधिक इजाफा हुआ है. जहां वर्ष 2014-15 में देश में मोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग 6 करोड़ यूनिट्स की जा चुकी है. वहीं ये संख्या 2021-22 में बढ़ाकर 31 करोड़ हो चुकी है. ऐपल और Xiaomi जैसे ब्रांड्स भारत में बड़ी संख्या में अपने स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर भी करने में लगे हुए है. 

देश में बढ़ रही है मैन्युफैक्चरिंग: कुछ वर्षों पहले तक iPhone चीन में मैन्युफैक्चर होकर इंडिया में बेचे जाते थे, लेकिन अब ये स्थिति तेजी से बदल रही है. कंपनी आईफोन 13 और यहां तक iPhone 14 का निर्माण भी इंडिया में शुरू कर दिया है. हालांकि, कंपनी अभी भी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को इंडिया में मैन्युफैक्चर नहीं कर रही है, लेकिन आने वाले वक्त ये भी शुरू होने वाला है. हाल में आई कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि साल 2025 तक दुनियाभर के लगभग 25 परसेंट आईफोन भारत में बने होने वाले है. वहीं एक अन्य रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2027 तक विश्वभर के आधे आईफोन का निर्माण भारत में होने वाला है. कंपनी iPhone 15 सीरीज का निर्माण भारत और चीन में एक साथ शुरू कर सकती है. 

आज ही करें JIO का इतने वाला रिचार्ज, दीवाने हो जाएंगे आप

फ्लिपकार्ट पर सेल का अंतिम दिन आज, इन मोबाइल पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

क्या आप भी करते है हर चीज के लिए टेलीग्राम का इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -