एक लीटर पेट्रोल के दाम में मिलेगा यह ईंधन पूरे तीन लीटर

दुनिया के कई देशों में कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन है. इसी बीच देश में 50वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, इसी बीच तेल विपणन कंपनियों ने विमान ईंधन (ATF) में प्रति किलोलीटर पर 23.2 फीसद यानी 6,812.62 रुपये की भारी कमी की है. इसके साथ ही दिल्ली में एक किलोलीटर ATF की कीमत घटकर 22,544.75 रुपये रह गई है. एक किलोलीटर में 1,000 लीटर होता है. इस हिसाब से देखा जाए तो एक लीटर ATF की कीमत 22.54 रुपये के आसपास बैठती है. इस हालिया कटौती के बाद विमान में इस्तेमाल होने वाला ईंधन का दाम प्रति लीटर के हिसाब से कार या दोपहिया में इस्तेमाल पेट्रोल के एक तिहाई से भी कम बैठता है.  

आखिर कैसा है पीएम मोदी का निवेशकों को आकर्षित करने का प्लान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फरवरी से अब तक Aviation Turbine Fuel (ATF) के दाम में छठी बार कटौती हुई है और यह अब तक की सबसे भारी कटौती है. फरवरी से अब तक जेट ईंधन के दाम में दो-तिहाई तक की गिरावट दर्ज की गई है. इस साल फरवरी में दाम में कटौती से पहले दिल्ली में ATF की कीमत 64,323.76 रुपये प्रति किलोलीटर पर थी, जो अब घटकर 22,544.75 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. अन्य महानगरों में भी विमान ईंधन के दाम में इसी तरह की गिरावट देखने को मिली है.  

महिला जनधन खाते में कल से मिलेगी दूसरी किस्त, ऐसे अकाउंट नंबर वाले पहले निकाल पाएंगे पैसा

इसके अलावा दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत रविवार को 69.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 62.29 रुपये प्रति लीटर पर है. अगर मुंबई की बात करें तो एक लीटर पेट्रोल 76.31 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है और डीजल की कीमत 66.21 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 72.28 रुपये खर्च करने होंगे जबकि डीजल का दाम 65.71 रुपये प्रति लीटर पर है. 

लॉकडाउन की वजह से छोटे उद्यमियों पर बढ़ा संकट, बिगड़ रही है पूरी चैन

एक और को-ऑपरेटिव बैंक पर RBI का एक्शन, रद्द किया लाइसेंस

जनधन खाता: पैसे निकालने के लिए बैंक ने सख्त किए नियम, जानिए क्या हैं नए कायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -