बढ़ती दालों की कीमतें जल्द ही होंगी कम

नई दिल्ली : दाल के बढ़ते भावों ने सबको सकते में डाल रखा है. किसान, आम आदमी और सरकार सभी दाल के बढ़ते भावों को लेकर एक ही कतार में खड़े हुए नजर आ रहे है. गौरतलब है कि जहाँ फ़िलहाल अरहर दाल की कीमत 200 रूपये प्रति किलो के आंकड़े को पार कर गई है वहीँ दूसरी कोई भी दाल 120 रूपये किलो के निचे उपलब्ध ही नहीं हो पा रही है. लेकिन साथ ही आपको यह भी बता दे कि सरकार दालों की इन बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए भी कई तरह के प्रयास कर रही है. जैसे हाल ही में दालों की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार ने छापेमारी के काम को भी अंजाम दिया है.

इसके साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि सरकार के द्वारा अधिक से अधिक मात्रा में दाल का आयात भी करवाया जा रहा है. यह कयास भी लगाये जा रहे है कि दाल के आयात और छापेमारी से जब्त की गई दाल बाजार में दालों की बढ़ती कीमतों पार लगाम भी लगाएगी. गौरतलब है कि छापेमारी से कई हजार टन दाल सामने आई है और इस दाल को जल्द से जल्द सरकार सबके बीच लाने की कोशिश में लगी हुई है.

जी हाँ, हजारों क्विंटल की मात्रा में दाल का बरामद होना और साथ ही कई हजार क्विंटल का दाल आयात बाजार में एक नई राहत के रूप में सामने आ रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि देश के कुछ राज्यों में तो दाल के भावों में हलकी गिरावट भी सामने आई है. और अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही त्यौहारों के साथ ही दाल की कीमतें भी कम होंगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -