खून को पतला करने वाली दवाएं कम करेंगी कोरोना के प्रसार को और भी कम
खून को पतला करने वाली दवाएं कम करेंगी कोरोना के प्रसार को और भी कम
Share:

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) द्वारा परिचालित एक नैदानिक ​​अनुसंधान मजबूत सबूत का दावा करता है कि प्रिवेंटिव ब्लड-थिनिंग ड्रग्स कोविड-19 रोगियों में मौत के जोखिम को कम कर सकते हैं। कोविड-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर निवारक रक्त-पतला करने वाली दवाओं (प्रोफिलैक्टिक एंटीकोआगुलंट्स) को दिए जाने वाले रोगियों की तुलना में उनके मरने की संभावना कम होती है जो उन्हें प्राप्त नहीं करते हैं।

नैदानिक ​​परीक्षण अब यह देखने के लिए चल रहे हैं कि क्या रोगनिरोधी थक्कारोधी कोविड-19 के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। इस बीच, शोधकर्ताओं का कहना है कि ये निष्कर्ष कोविड-19 के साथ अस्पताल में रोगियों के बीच उनके शुरुआती उपयोग का समर्थन करने के लिए वास्तविक दुनिया के सबूत प्रदान करते हैं। कोविड-19 के साथ अस्पताल में प्रवेश के 24 घंटे के भीतर निवारक रक्त-पतला करने वाली दवाओं (प्रोफिलैक्टिक एंटीकोआगुलंट्स) दिए जाने वाले रोगियों की तुलना में उन लोगों के साथ मरने की संभावना कम है जो उन्हें प्राप्त नहीं करते हैं।

कुछ कोविड की मृत्यु प्रमुख नसों और धमनियों में रक्त के थक्कों के विकास के कारण होती है। एंटीकोआगुलंट्स रक्त के थक्कों को बनने से रोकते हैं और इसमें एंटीवायरल और संभावित विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, इसलिए विशेष रूप से कोविड-19 वाले रोगियों में प्रभावी हो सकता है, लेकिन पिछले अध्ययनों के परिणाम अनिर्णायक रहे हैं। इसके आगे का पता लगाने के लिए, यूके और यूएस के शोधकर्ताओं की एक टीम ने प्रोफिलैक्टिक एंटीकायगुलंट्स के प्रभाव का अनुमान लगाया जब कोविड-19 के साथ रोगियों में मृत्यु और गंभीर रक्तस्राव के जोखिम पर अस्पताल में प्रवेश के तुरंत बाद दिया गया। उम्र, जातीयता, अंतर्निहित स्थितियों, दवा के इतिहास, वजन और धूम्रपान की स्थिति सहित अन्य संभावित महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखा गया। शोधकर्ताओं ने इसके बाद इन रोगियों को देखा कि अस्पताल में भर्ती होने के 30 दिनों के भीतर कौन मर गया या गंभीर रक्तस्राव की घटना का अनुभव किया।

खेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय से किया ये विशेष अनुरोध

देश में कोरोना वैक्सीन लगने से नहीं हुई एक भी मौत, दोनों टीके सुरक्षित - स्वास्थय मंत्रालय

आज हड़ताल पर हैं हमीदिया अस्पताल के जूनियर डॉक्टर्स, कर रहे हैं यह मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -