रात में अधिक होती हैं झुर्रियां, सोते समय रखें इन बातों का ख्याल
रात में अधिक होती हैं झुर्रियां, सोते समय रखें इन बातों का ख्याल
Share:

शरीर की दिनभर की थकान को दूर करने के लिए और आराम पाने के लिये हमें पर्याप्त नींद की जरुरत होती है. लेकिन सोने के भी तरीके होते हैं जिससे आपके स्वस्थ और खूबसूरती पर काफी असर पड़ता है. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि समस्याएं हो सकती हैं. जी हाँ, सोने के तरीके से आपकी परेशानी बढ़ती भी हैं.  सोना भी झुर्रियों का कारण बन सकता है. अगर आप गलत तरीके से सोते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां होने लगती है. लेकिन इसके भी तरीके हैं जो आप यहां पढ़ सकते हैं. 

कमर के बल सोएं
पेट के बल सोने या बायीं/दायीं तरफ सोने से आपके चेहरे पर लगातार दबाव पड़ता है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स उम्र से पहले ही दिखने लगती है. इसलिये पेट के बल ना सोकर आप कमर के बल सोएं.

तकिये का कवर बदलें
आपके तकिये का कवर भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियां का कारण हो सकता है. इसलिये तकिये का कवर सूती रखने की बजाय सिल्क का रखें. इससे चेहरे और तकिये के कवर के बीच घर्षण कम होता है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

आई क्रीमं या सीरम लगाए
नाइट क्रीम या आई क्रीम में त्वचा को मॉइश्चराइज़र देने में मदद करती है. इसलिये आप आई सीरम या आी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें. हाईऐल्युरोनिक एसिड युक्त क्रीम चुनें.

एयर कंडीशनर चेहरे के सामने ना हो
जब आप सोते हैं तो पंखे या एयर कंडीशनर की दिशा आपके चेहरे के सामने बिल्कुल सामने नहीं होनी चाहिए. यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक मॉइश्चर को छीन लेती है और डिहाइड्रेट कर देती है जिससे अधिक झुर्रियां होती हैं.

एल्कोहल का सेवन ना करें
रात को सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें. ऐसा करने से आपका चेहरा अधिक सूजा हुआ दिखता है क्योंकि आपके चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है. इससे झुर्रियां अधिक दिखती हैं.

अनार से बनाएं अपने चेहरे के लिए ब्यूटी टोनर

शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द इस उपाय से होगा दूर

इन बीमारियों की तरफ इशारा करती है आपकी सफेद जीभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -