दूल्हा-दुल्हन की मौत के 30 साल बाद करवाई गई शादी, हैरान करने वाला वीडियो वायरल
दूल्हा-दुल्हन की मौत के 30 साल बाद करवाई गई शादी, हैरान करने वाला वीडियो वायरल
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हमारे देश में शादी (Wedding) को बहुत पवित्र माना जाता है। जी दरअसल शादी एक ऐसी प्रथा है जो दो इंसानों के साथ ही दो अलग परिवारों को एकजुट करती है। हालाँकि ज्यादातर जगहों पर शादी के दौरान पूरे रीति रिवाज और परंपरा (Tradition) के अनुसार दूल्हा-दुल्हन (Bride and Groom) को परिणय सूत्र में बांधा जाता है। वैसे आज भी देश के कुछ हिस्सों में मौत के बाद शादी करने की रस्म प्रचलित है। जी हाँ, सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है। जी दरअसल सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में आज भी 'प्रेथा कल्याणम' नाम की एक परंपरा का पालन किया जाता है।

जी हाँ और इस परंपरा के अनुसार जन्म के समय मरने वालों के लिए विवाह की रस्में आयोजित की जाती हैं। इन राज्यों में रहने वाले समुदाय के लोग इसे अपनी आत्माओं का सम्मान करने का एक तरीका मानते हैं। आपको बता दें कि यूट्यूबर एन्नी अरुण ने इस अजीबोगरीब शादी की हर डिटेल को ट्विटर पर शेयर किया है। इसमें अपनी मौत के 30 साल बाद शोभा और चंदप्पा ने गुरुवार को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में पारंपरिक तरीके से शादी कर ली है। जी हाँ और आप देख सकते हैं पहली नजर में यह हैरान कर देने वाला है, लेकिन विवाह के दौरान अदा की जाने वाली रस्में पूरी तरह से किसी साधारण शादी की तरह ही थी।

हालाँकि इससे यह साफ होता है कि 'प्रेथा कल्याणम' (Pretha Kalyanam) एक प्रकार से 'मृतकों की शादी' थी। इसमें वास्तव में दूल्हा और दुल्हन (Bride and Groom) की जन्म के समय ही मृत्यु हो गई थी और मौत के 30 साल बाद अब उनकी शादी की रस्म अदा की गई। यूट्यूबर एन्नी अरुण ने बताया है कि यह शादी उतनी ही औपचारिक थी जितनी नियमित शादी होती है। फर्क सिर्फ इतना था कि वास्तविक दूल्हा-दुल्हन के बजाय उनके पुतले का इस्तेमाल किया गया था।

Video: अचानक बदहवास रोई-चिल्लाई स्कूल की लड़कियां, वजह सुनकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

भगवान शिव को मिला नोटिस, मांगा गया टैक्स

थकान-बेहोशी है इस बीमारी का गंभीर लक्षण, जानिए इसके बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -