'आपके अकाउंट में सरकार ने जमा किए लाखों रुपए...', यदि आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो हो जाएं सावधान, क्योंकि...
'आपके अकाउंट में सरकार ने जमा किए लाखों रुपए...', यदि आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो हो जाएं सावधान, क्योंकि...
Share:

नई दिल्ली: जहाँ एक तरफ सोशल मीडिया कई तथ्यों और जानकारियों से यूज़र्स को अवगत कराने का सबसे तेज जरिया माना जाता है, वहीं कुछ खबरें इन प्लेटफॉर्म्स पर ऐसी चल पड़ती हैं, जिनकी सत्यतता का अनुमान लगा पाना कई दफा करीब-करीब नामुमकिन हो जाता है। एक कहावत है कि लोहे को लोहा ही काटता है। इस मिसाल को सच साबित करते हुए PIB फैक्ट चेक तथ्यों को उजागर करने का काम बड़ी ही शालीनता से लगातार करता आ रहा है। इस तरह सरकारी नीतियों/योजनाओं पर गलत सूचना का पर्दाफाश करके जनता के सामने सच पेश करने का बखूबी काम कर रहा PIB फैक्ट चेक अब तथ्यों की जाँच करने के सबसे सफलतम उदाहरणों में से एक बन चुका है। इस प्लेटफॉर्म ने देश के अपने माइक्रोब्लॉगिंग मंच, Koo के जरिए सोशल मीडिया पर चलने वाली कई जालसाज़ सरकारी योजनाओं का भंडाफोड़ किया है।

काफी समय से सोशल मीडिया पर यह बात चल रही है कि मोदी सरकार ने फलानी योजना शुरू की है, जिसमें आम लोगों को तमाम सुविधाएँ को प्रदान की जाएँगी, इनमें सर्वाधिक धोखाधड़ी यूट्यूब पर देखने को मिल रही है। कई यूट्यूब चैनल्स विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़े कॉन्टेंट शेयर करते हैं। इनमें से कई चैनल्स वीडियो कॉन्टेंट के जरिए भी इन योजनाओं का ज़िक्र करते दिखाई दे जाते हैं, जो वास्तव में मौजूद ही नहीं होती हैं और जिनकी सत्यता का अंदाज़ा लगा पाना बेहद मुश्किल होता है। यूट्यूब पर दिखाई देने वाली ऐसी जालसाज़ सरकारी योजनाओं से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। 

Koo ऐप पर इसकी जानकारी देते हुए PIB फैक्ट चेक ने कहा है कि, कुछ यूट्यूब चैनल्स विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित विवरण प्रदान करते हैं, जो कि वास्तव में मौजूद ही नहीं हैं। सतर्क रहे! धोखेबाजों द्वारा दुर्भावनापूर्ण इरादे से बनाए गए कॉन्टेंट के झाँसे में न आएँ।

 

वहीं एक अन्य फर्जी मैसेज से यूज़र्स को सावधान करते हुए PIB फैक्ट चेक ने कहा है कि, सोशल मीडिया पर प्रसारित एक #Fake मैसेज का दावा है कि आप फंक्शन्स में भोजन की बर्बादी को रोकने के लिए '????????????????' पर कॉल कर सकते हैं। PIB ने FactCheck करते हुए बताया है कि

-1098 एक चाइल्डलाइन इमरजेंसी फोन सर्विस है, जो संकट में बच्चों को मदद प्रदान करती है

-यह जरूरतमंदों को भोजन वितरित नहीं करता है

 

ऐसी ही कुछ अन्य फर्जी योजनाओं के नाम से भी जनता को झांसे में लिया जा रहा है:-

1- प्रधानमंत्री कन्या सम्मान योजना :-  इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है सभी बेटियों को 2500 रूपए की धनराशि सीधे बैंक खाते में।

2- महिला स्वरोजगार योजना :- केंद्र सरकार इस योजना के तहत दे रही है सभी महिलाओं के खाते में 100000 रूपए की नकद राशि।

3- पीएम नारी शक्ति योजना 2021 :- बिना ग्यारंटी, बिना लोन और बिना सिक्योरिटी के SBI दे रहा है सभी महिलाओं को 25 लाख का लोन।

4-सरकार ने आपके खाते में भी भेजे हैं 2.67 लाख रूपए:- बीते कुछ द‍िनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है, ज‍िसमें यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार ने आपके बैंक खाते में 2.67 लाख रूपए डाले हैं। इस मैजेस के आखिर में आपसे एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। अगर आपके पास ऐसा ही कोई मैसेज आया है, तो सावधान हो जाइए। यह महज़ जालसाजी है, और कुछ भी नहीं।

 

5- इस सरकारी स्कीम में 10,100 रूपए जमा करने पर मिल रहे हैं 30 लाख रूपए :- सरकार आपको बस 10,100 रूपए जमा करने पर 30 लाख रूपए दे रही है। इसके लिए सरकार ने एक पत्र भी जारी किया है। दरअसल, भारत सरकार और अशोक स्तंभ के साथ सर्कुलेट हो रहे एक पत्र में यह दावा किया गया है कि आपके अकाउंट में 30 लाख रूपए ट्रांसफर कर दिए गए हैं। यह खबर सरासर गलत है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार ब्याज माफ करेगी:-  यह खबर भी बिलकुल झूठी है, ज‍िसमें दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार की ओर से क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड के जरिए क‍िसानों को बगैर ब्‍याज लोन द‍िया जा रहा है। लेकिन जरूरी है क‍ि आप सतर्क हो जाएँ। PIB द्वारा इस बारे में आम जनता तक सही जानकारी पहुँचाई जा रही है। इस प्रकार की जालसाज योजनाओं के झाँसे में भोली-भाली जनता को लपेटकर ये साइबर क्रिमिनल्स महत्वपूर्ण जानकारी हथियाकर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। एक बार बैंक अकाउंट आदि की जानकारी मिल जाने के बाद ये क्रिमिनल्स इसका गलत उपयोग कर पूरा पैसा गायब कर देते हैं, और हम हाथ पर हाथ धरे बैठे रह जाते हैं। इसलिए इसे जालसाजों से सावधान रहें, चौकन्ने रहें।

आप भी कर सकते हैं ऐसे पता 

यदि आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो आप इसका फैक्‍ट चेक (हकीकत) PIB द्वारा करा सकते हैं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके साथ ही आप इसके ल‍िए व्‍हाट्सएप नंबर 918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी जानकारी भेज सकते हैं।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मालिकाना हक़ पर फैसला आज, मस्जिद के नीचे स्थित है कारागार, जहाँ हुआ था कान्हा का जन्म !

ऊर्जा बिल बढ़ने के कारण ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर 40 साल के उच्च स्तर पर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले बोले राजनाथ सिंह, कहा- योग भारत की धरोहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -