राष्ट्रपति चुनाव: 18 जुलाई को मतदान, 21 को देश को मिल जाएंगे नए President
राष्ट्रपति चुनाव: 18 जुलाई को मतदान, 21 को देश को मिल जाएंगे नए President
Share:

नई दिल्ली: भारत के निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे और 21 जुलाई को भारत को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे. 29 जून नामांकन की अंतिम तिथि होगी. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.

चुनाव में मतदान के लिए विशेष इंक वाला पेन उपलब्ध कराया जाएगा. वोट देने के लिए 1,2,3 लिखकर पसंद बतानी होगी. पहली पसंद ना बताने पर वोट निरस्त हो जाएगा. कल होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए भी निर्वाचन आयोग कलम प्रदान करेगा.  वहीं, इस दौरान सियासी दल कोई व्हिप नहीं जारी कर सकते हैं. संसद और विधानसभाओं में मतदान होगा. राज्यसभा के महासचिव चुनाव प्रभारी होंगे. इसके साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के भी निर्देश दिए गए हैं.  

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को समाप्त हो रहा है. पिछली बार 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे. बता दें कि राष्ट्रपति को चुनने के लिए आम जनता मतदान नहीं करती. इसके लिए जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि और उच्च सदन के प्रतिनिधि वोट डालते हैं. जैसे दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे.

नेता-मंत्री को बुलाने से पहले देना पड़ेगी सूचना, KGMU के कुलपति का आदेश जारी

लाओस में मुद्रास्फीति की दर 18 साल के उच्चतम स्तर पर

जिस 'हिन्दू टीचर' को आतंकियों ने मार डाला, अब उनके नाम पर जम्मू कश्मीर में होगा स्कूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -