राष्ट्रपति आज प्रमुख हस्तियों को करेंगे पद्म पुरस्कार से सम्मानित

Mar 20 2018 09:19 AM
राष्ट्रपति आज प्रमुख हस्तियों को करेंगे पद्म पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली : देश के प्रथम नागरिक और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज प्रसिद्ध संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन और 41 अन्य प्रमुख हस्तियों को 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से राष्ट्रपति भवन में सम्मानित करेंगे. इस गरिमामय आयोजन में उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और कई दूसरे गणमान्य लोग शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस वर्ष गरीबों की सेवा करने वालों, नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल संचालकों और वैश्विक स्तर पर जनजातीय कलाकारों को लोकप्रिय बनाने वाली कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित किया गया है.  बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष  समाज , खेल , शिक्षा और कार्यों के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को  देश के इन विशिष्ट पुरस्कारों के लिए नामित किया जाता है.

इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि इस साल 84 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. इस सूची में तीन पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 72 पद्मश्री शामिल थे. स्मरण रहे कि प्रति वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. इस वर्ष के लिए चयनित शेष लोगों को दो अप्रैल को आयोजित विशेष कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा.

यह भी देखें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस में हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वीपीय देशों की यात्रा पर