महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लिया ये संकल्प
महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लिया ये संकल्प
Share:

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को राज घाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। ट्विटर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, "#गांधी जयंती पर बापू को श्रद्धांजलि। यह सभी भारतीयों के लिए गांधीजी के संघर्ष और बलिदान को याद करने का एक विशेष दिन है। आइए हम एक संकल्प लें कि हम भारत को एक देश बनाने के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे। गांधी जी के सपनों, उनकी शिक्षाओं, आदर्शों और मूल्यों का पालन करते हुए।"

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उपराष्ट्रपति चिंता ने ट्विटर पर पोस्ट किया: “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को आज उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि। दुनिया भर में शांति और अहिंसा के दूत के रूप में पूजनीय गांधीजी निस्वार्थ सेवा, दया और करुणा के प्रतीक थे।" बापू को श्रद्धांजलि देते हुए, राष्ट्रपति कोविंद ने लोगों से भारत को उनके सपनों का देश बनाने के लिए प्रयास करने का संकल्प लेने के लिए कहा।

वही इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे. इसके कारण भारत ने अंततः 1947 में अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। बापू के नाम से जाने जाने वाले, 'स्वराज' और अहिंसा में उनके अटूट विश्वास ने उन्हें दुनिया भर में प्रशंसा दिलाई। विश्व स्तर पर, गांधी की जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत और दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

IIT दिल्ली की मदद से सड़क हादसों पर रोक लगाएगी केजरीवाल सरकार, बनाया ये प्लान

आज भी रहस्य है 'शास्त्री जी' की मौत, आखिर तत्कालीन सरकार ने क्यों नहीं करवाया पोस्टमार्टम ?

महिलाओं के साथ निर्वस्त्र होकर सोते थे 'महात्मा' गांधी, कहते थे- 'ब्रह्मचर्य का प्रयोग है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -